अध्यात्म वाराणसी

माघी पूर्णिमा पर गंगा की सफाई कर दिया स्वच्छता का संदेश

वाराणसी। HBCNews.in

‘नदियों पर निर्भर है हमारा जीवन, इसे प्रदूषित होने से रोकें’

नमामि गंगे टीम ने शनिवार को माघी पूर्णिमा के स्नान पर्व पर दशाश्वमेघ, प्रयाग एवं राजेंद्र प्रसाद घाट पर स्वच्छता अभियान चलाया, साथ ही गंगा को स्वच्छ रखने का संदेश दिया। कार्यक्रम का नेतृत्व नमामि गंगे के संयोजक राजेश शुक्ला ने किया।

यह भी पढ़ें: महिला ने नाबालिग का किया रेप, ट्यूशन पढ़ने जाता था लड़का

इस दौरान गंगा घाट पर पहुंची नमामि गंगे की टीम द्वारा गंगा की तलहटी और किनारे पड़ी गंदगी को उठाकर कूड़ेदान तक पहुंचाया गया। पॉलिथीन कचरा तथा गंगा में श्रद्धालुओं द्वारा फेंकी गयी पूजा सामग्री के अवशेषों को निकाला गया। प्रयाग घाट पर मां गंगा की आरती उतारी गई। हाथों में राष्ट्रध्वज तिरंगा और स्वच्छता स्लोगन लिखी तख्तियां लेकर लाउडस्पीकर से लोगों को जागरूक किया गया।

यह भी पढ़ें: पीएम की पार्टी वालों ने महिला पत्रकार को नंगा कर नचाया और वीडियो भी बनाया

राजेश शुक्ला ने बताया कि सफाई अभियान के दौरान उनका प्रयास होता है कि गंगा की सफाई के साथ-साथ वे लोगों तक इसका संदेश भी पहुंचाएं। अभियान की सार्थकता तभी सिद्ध होगी जब लोग गंगा और उसकी सहायक नदियों में गंदगी फेंकने से परहेज करने लगें। भारतीय जनजीवन में नदियों का महत्व इसी से जाना जा सकता है कि धार्मिक, सामाजिक, आर्थिक, व्यापारिक, पर्यटन, स्वास्थ्य, कृषि, शैक्षिक, औषधि, पर्यावरण और न जाने कितने क्षेत्र हैं, जो हमारी नदियों से सीधे-सीधे जुड़े हुए हैं।

यह भी पढ़ें: टीएमसी में शामिल हुए मनोज तिवारी, बीजेपी की बढ़ी परेशानी

इस अवसर पर प्रमुख रूप से महानगर संयोजक शिवदत्त द्विवेदी, महानगर सहसंयोजक शिवम अग्रहरी, रामप्रकाश जायसवाल, सीमा चौधरी, प्रीति जायसवाल, रश्मि साहू, सारिका गुप्ता, पुष्पलता वर्मा आदि उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें: लाइव टीवी डिबेट में बीजेपी नेता को चप्पल से मारा, फिर नेता जी ने जो किया…

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *