Uncategorized

अधीक्षक सीएचसी मिसिरपुर को दिया प्रतिकूल प्रविष्टि

*सीडीओ की अध्यक्षता में हुई जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक*

*जननी सुरक्षा योजना के लाभार्थियों का समयानुसार करे भुकतान- सीडीओ*

*अधीक्षक सीएचसी मिसिरपुर को दिया प्रतिकूल प्रविष्टि*

*समस्त कार्यक्रमों में लक्ष्य के अनुरूप उपलब्धि प्राप्त करने का दिया निर्देश*

वाराणसी,26 सितम्बर, 2023 – मुख्य विकास अधिकारी (सीडीओ) हिमांशु नागपाल की अध्यक्षता में मंगलवार को जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक विकास भवन सभागार में हुई। बैठक में जननी सुरक्षा योजना में भुगतान की स्थिति के संबंध में जानकारी प्राप्त की। मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ संदीप चौधरी ने बताया कि जनपद में विगत वर्ष के 266 लाभार्थियों का भुगतान लंबित है। सीडीओ ने जननी सुरक्षा योजना के अंतर्गत जनपद में पिछले वर्ष के लंबित भुगतान नहीं किये जाने पर नाराजगी व्यक्त की। उन्होंने सभी प्रभारी चिकित्सा अधिकारीयों को निर्देशित किया कि समस्त लाभार्थियों का भुकतान कर दिया जाए। आवंटित बजट के सापेक्ष व्यय की गई धनराशि के प्रगति की जानकारी संतोषजनक न होने तथा व्यय धनराशि का मदवार जानकारी उपलब्ध न करा पाने तथा शिथिल पर्येक्षण पर मण्डलीय लेखा प्रबंधक को कड़ी फटकार लगाते हुए आगामी बैठकों में संपूर्ण जानकारी के साथ उपस्थित होने का निर्देश दिया।इसी प्रकार ब्लॉक एकाउंट मैनेजर हरहुआ, एवं पिण्डरा को कार्यो में शिथिलता के लिये फटकार लगाते हुए कड़ी कार्यवाही का निर्देश दिया। सीडीओ ने आयुष्मान भव: अभियान के सेवा पखवाड़ा की जानकारी प्राप्त की। सीएमओ ने बताया कि आयुष्मान भव: अभियान के दौरान आयोजित रक्तदान शिविर में करीब पांच सौ यूनिट ब्लड एकत्रित किये गये थे।
सीडीओ ने कहा कि जिला अस्पतालों सहित हेल्थ एवं वेलनेस सेंटर तक मानक के अनुरुप समस्त दवाएं रखी जाए जिससे रोगियों को बाहर से दवाएं क्रय नहीं करनी पड़े। इसके अलावा आरसीएच पोर्टल में कम से कम चार प्रसव पूर्व जांच एवं जटिल प्रसव के कम चिन्हीकरण पर नाराजगी व्यक्त किया गया। उन्होंने उच्च जोखिम गर्भावस्था(एचआरपी) वाली महिलाओं का सुरक्षित प्रसव जनपद के सभी एफ़आरयू पर कराने पर ज़ोर दिया गया। ब्लाक काशी विद्यापीठ में कम संस्थागत प्रसव होने का समुचित प्रतिउत्तर न देने पर अधीक्षक सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र मिसिरपुर को प्रतिकूल प्रविष्टि देने का निर्देश दिया।इसके अलावा मुख्य विकास अधिकारी ने समस्त कार्यक्रमों की गहन समीक्षा की और इस दौरान सीएमओ डॉ संदीप चौधरी ने समस्त कार्यक्रमों की प्रगति के बारे में जानकारी दी।
साथ ही सितम्बर माह में संचालित हुए सघन मिशन इन्द्रधनुष 5.0, की विस्तारपूर्वक जानकारी प्राप्त की।वर्तमान में संचालित आयुष्मान भव: अभियान के प्रगति की जानकारी प्राप्त करते हुए उन्होंने निर्देशित किया कि इस अभियान के लिए निर्धारित दिशा-निर्देश के अनुसार समस्त ब्लॉक के द्वारा विभागवार माइक्रोप्लान के अनुरूप अभियान का सफलतापूर्वक संचालन किया जाए। कार्यक्रम की समीक्षा करते हुये निर्देशित किया गया कि रिपोर्ट समयानुसार जनपद मुख्यालय पर प्रेषित किया जाए। गाॅधी जयंती के अवसर पर आयोजित होने वाले *ग्राम सभा* का आयोजन शत प्रतिशत ग्राम सभाओं में आयोजित किया जाय।
बैठक में समस्त राजकीय चिकित्सालयों के अधीक्षक, समस्त एसीएमओ, डिप्टी सीएमओ, मण्डलीय लेखा प्रवंधक, वरिष्ठ वित्त एवं लेखा अधिकारी,डीसीपीएम, प्रभारी चिकित्साधिकारी सहित अन्य चिकित्सा अधिकारी, जपाइगो प्रतिनिधि व अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *