उत्तर प्रदेश लेटेस्ट न्यूज़

विरोध के बाद रोका गया सिक्स लेन निर्माण कार्य

प्रयागराज। फाफामऊ गंगा पर प्रस्तावित सिक्स लेन पुल का निर्माण कार्य किसानों के भारी विरोध के बाद रोक दिया गया है। किसानों का कहना है कि बना मुआवजा दिए उनकी जमीनों पर सरकार कैसे मिट्टी डलवा रही है। जबतक मुआवजा नहीं मिल जाता हम अपनी जमीनों पर कोई भी निर्माण कार्य नहीं होने देंगे। वहीं, ठेकेदार द्वारा विरोध को जब अनसुना कर दिया गया तो किसान उग्र हो गए और जमकर हंगामा करने लगे। बाद में सांसद केशरी देवी पटेल के हस्तक्षेप के बाद काम रोकना पड़ा।

फाफामऊ के थोड़ा आगे भदरी गांव है। वहां नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा बाईपास का निर्माण कराया जा रहा है। इस बाईपास के निर्माण में भदरी के अलावा आसपास के किसानों की करीब 100 बीघे से अधिक जमीन जा रही है। इन जमीनों पर एनएच की ओर से मिट्टी डालने का काम शुरू किया गया है। जिन किसानों की जमीनों का अधिग्रहण किया गया है, उनमें से कुछ को तो मुआवजा मिल गया है, मगर कुछ किसानों को अभी मुआवजे की राशि उनके खाते में नहीं गई है। वहीं, प्रशासनिक अफसरों का कहना है कि किसानों के खाते में राशि भेज दी गई है। उधर, किसानों का कहना है कि यह राशि अभी उनके खाते में क्रेडिट नहीं हुई है। इसी बात को लेकर किसान विरोध कर रहे हैं। किसान नेता लल्लन पटेल का कहना है कि किसानों की करोड़ों की जमीनें सरकार बिना मुआवजा दिए कैसे ले सकती है। जबतक मुआवजा नहीं तबतक कोई निर्माण कार्य नहीं।

एसडीएम ने कहा- किसानों के मुआवजे की रकम जा चुकी

बिना मुआवजा दिए मिट्टी पाटे जाने की जानकारी मिलने के बाद सैकड़ों किसान सड़क पर उतर आए। नारेबाजी करने लगे। काम बंद कराने की कोशिश की गई। जब ठेकेदार ने नहीं सुनी तब प्रभावित किसान फाफामऊ पुलिस चौकी पहुंच गए। वहां कार्यवाहक एसओ सुरेंद्र यादव ने किसानों को समझाने का प्रयास किया और कहा काम नहीं बंद करा सकते आप एसडीएम से बात करो। किसान जब एसडीएम के पास पहुंचे तो उन्होंने कहा कि उनके खाते में मुआवजे की रकम जा चुकी है। इसके लिए एसडीएम ने कलेक्ट्रेट स्थित संबंधित क्लर्क से संपर्क करने के लिए भी कहा। किसान जब कलेक्ट्रेट पहुंचे। तब वहां उनकी किसी अफसर या क्लर्क से मुलाकत नहीं हो सकी।

किसानों ने सांसद से लगाई मदद की गुहार

जब प्रशासनिक अफसरों से कोई मदद न मिली तो किसान इलाहाबाद की सांसद केशरी देवी पटेल के आवास पर पहुंच गए। किसानों ने सांसद को अपनी समस्या से अवगत कराया और काम बंद कराने का आग्रह किया। सांसद केशरी देवी ने डीएम से बात की और किसानों को भरोसा दिलाया कि बिना मुआवजा दिलाए बाईपास का निर्माण नहीं होगा। इसके बाद सांसद के हस्तक्षेप पर एसडीएम सोरांव ने मौके पर पहुंचकर काम बंद करा दिया।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *