देश लेटेस्ट न्यूज़

नीति आयोग की SDG रिपोर्ट के बाद स्पेशल स्टेटस की दोहराई मांग

बिहार। बिहार को विशेष राज्य के दर्जे की मांग फिर से शुरू हो गई है। नीति आयोग के तरफ से आई SDG की रिपोर्ट में बिहार को सबसे फिसड्डी दिखाया गया है। इस पर राजनीति शुरू हो गई है। विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव ने CM नीतीश कुमार को इसके बहाने टारगेट किया तो JDU को एक बार फिर विशेष राज्य के दर्जे की मांग को दोहराने का मौका मिल गया है।

JDU के राष्ट्रीय महासचिव केसी त्यागी ने नीति आयोग की SDG रिपोर्ट का हवाला देकर विशेष राज्य के दर्जे की मांग उठा दी है। वहीं, BJP के विधायक ने भी नीति आयोग की इस रिपोर्ट पर सवाल खड़ा कर दिया है। BJP विधायक ने तो इस रिपोर्ट की जांच की मांग कर दी है।

क्या बोले केसी त्यागी

JDU के राष्ट्रीय महासचिव केसी त्यागी ने साफ कहा कि बिहार की स्थिति पहले से बहुत खराब थी। झारखंड का बंटवारा होने के बाद स्थिति और बिगड़ी और बिना विशेष दर्जे के इसमें कोई बहुत बड़ा सुधार नहीं हो सकता। उन्होंने कहा कि कई फोरम पर इस बात को पहले भी रखा है। उनकी पार्टी ने कभी भी स्पेशल स्टेटस की मांग को नहीं छोड़ा और आज बिहार में जो कुछ बदलाव हुआ है वह CM नीतीश कुमार की वजह से हुआ है। JDU नेता के मुताबिक, अगर बिहार को विशेष राज्य का दर्जा मिला होता तो आज हालात दूसरे होते।

इसलिए विशेष राज्य के दर्जे की जरूरत

त्यागी ने CM नीतीश कुमार की तारीफ करते हुए कहा कि राज्य सरकार की अपनी सीमाएं होती हैं। बिहार जैसे राज्य में संसाधनों की कमी है। इसके बावजूद CM नीतीश कुमार ने बिहार में बहुत काम किया है। नीतीश कुमार की सरकार ने अपने बूते बिहार को GDP में आगे रखा। झारखंड बंटवारे के साथ उद्योग धंधे, थर्मल पावर प्रोजेक्ट और खनिज संपदा झारखंड में चले गए और इसका खामियाजा बिहार को भुगतना पड़ा। इसको दूर करने के लिए विशेष राज्य के दर्जे की जरूरत है।

BJP ने रिपोर्ट पर उठाए सवाल

उधर, सरकार में शामिल BJP को भी नीति आयोग की SDG रिपोर्ट को हजम करने में दिक्कत हो रही है। पहले नीतीश कुमार के खास रहे BJP विधायक ज्ञानेंद्र सिंह ज्ञानू ने सवाल उठाया है कि बिहार का विकास नीति आयोग को क्यों नहीं दिख रहा है। जिसने बिहार का रिपोर्ट तैयार किया उसने बड़ी गलती की है। ज्ञानू ने कहा कि विकास रिपोर्ट किस भावना से जारी हुई है, यह जांच का विषय है। नॉर्थ ईस्ट के राज्य समेत नक्सल प्रभावित राज्यों से भी बिहार का विकास नीचे दिखाया गया है, यह हास्यास्पद है।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *