देश प्रदेश लेटेस्ट न्यूज़

पांच राज्यों ने की पेट्रोल-डीजल पर टैक्स में कटौती, जानिए कहां कितनी कटौती

नई दिल्ली। HBCNews.in

लगातार बढ़ते पेट्रोल और डीजल के भावों के बीच देश के पांच राज्यों ने अपनी जनता को राहत की खबर दी है। इन राज्यों ने पेट्रोल और डीजल पर लगने वाले वैल्यू एडेड टैक्स (VAT) को घटा दिया है। जिसके बाद इन राज्यों में पेट्रोल डीजल बाकी जगहों के मुकाबले सस्ते मिल रहे हैं। पश्चिम बंगाल, असम, राजस्थान, मेघालय और नागालैंड ने पेट्रोल और डीजल पर वैल्यू एडेड टैक्स (VAT) घटा दिए हैं।

यह भी पढ़ें: एयरपोर्ट पर गालियां देते नजर आए कपिल शर्मा, यहां देंखे वायरल वीडियो

राजस्थान ने जनवरी में ही घटा दिया था टैक्स:

पश्चिम बंगाल ने रविवार को टैक्स घटाया है। पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर एक रुपये वैट कम कर दिया है। पेट्रोल डीजल पर वैट सबसे पहले राजस्थान ने पिछले महीने जनवरी में घटाया था। वहीं राजस्थान में 29 जनवरी को वैट 38 प्रतिशत से 36 फीसदी किया गया था। असम ने भी 12 फरवरी को पेट्रोल और डीजल के उस 5 रुपये के अतिरिक्त टैक्स को हटा दिया है जो साल 2020 में कोरोना वायरस संकट के बीच पेट्रोल और डीजल पर लगाया गया था।

यह भी पढ़ें: गंदी बात एक्ट्रेस गहना वशिष्ठ ने बना लिए 87 पॉर्न वीडियो, वेबसाइट पर अपलोड करने के बाद मुंबई में गिरफ्तार

मेघालय ने की सबसे ज्यादा की कटौती:

मेघालय ने सबसे अधिक राज्य की जनता को राहत दी है। मेघालय सरकार ने बड़ी राहत देते हुए पेट्रोल पर टैक्स में 7.4 रुपये और डीजल पर 7.1 रुपये प्रतक की कटौती की है। नागालैंड ने पेट्रोल पर वैट 29.80 प्रतिशत से 25 प्रतिशत कर दी है। जिसके बाद प्रति लीटर 18.26 रुपये से घटकर 16.04 रुपये प्रति लीटर हो गया है। वहीं राज्य में डीजल पर वैट 17.50 प्रतिशत से 16.50 प्रतिशत कर दिया गया है। जिसके बाद प्रति लीटर 11.08 रुपये से घटकर 10.51 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है।

यह भी पढ़ें: BJP नेता समेत 4 लोगों ने 20 साल की लड़की के साथ 2 दिनों तक किया रेप

कीमत करने को लेकर अन्य राज्यों पर बढ़े दबाव:

इन राज्यों के पेट्रोल और डीजल से टैक्स हटाने के बाद केंद्र सरकार और देश के बाकी राज्यों पर दबाव बढ़ गए हैं। फिलहाल केंद्र सराकर ने एक्साइज ड्यूटी को कम करने से साफ इनकार कर दिया है। केंद्र सरकार पेट्रोल पर 13 रुपये और डीजल पर 16 रुपये एक्साइज ड्यूटी ले रही है। कोरोना महामारी के कारण लगे लॉकडाउन में भारत की कच्चा तेल खरीदने की लागत 19.9 डॉलर प्रति बैरल पर आ गई थी।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *