उत्तर प्रदेश प्रदेश लेटेस्ट न्यूज़

इनकम बढ़ाने को कानपुर जू प्रशासन की बड़ी पहल, घर बैठे टिकट बुक करने की मिलेगी सुविधा

कानपुर। कानपुर जू प्रदेश में ही नहीं बल्कि पूरे देश में फेमस है। यहां दूर-दूर तक लोग बच्चों के साथ घूमने आते हैं। कोविड के चलते जू की इनकम बेहद कम हो गई, इसका असर जानवरों के खाने पर भी पड़ने लगा था। लेकिन अब जू प्रशासन ने इनकम बढ़ाने के लिए कई और सुविधाओं में इजाफा करने जा रहा है।

मिलेगा कंप्लीट पैकेज

कानपुर जू सहायक निदेशक आरके सिंह ने बताया कि लोग अब ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते हैं। अभी लोग काउंटर पर 75 रुपए का टिकट लेकर एंट्री करते हैं और इसके बाद अलग-अलग जगहों पर भी काउंटर टिकट लेने पड़ते हैं। अब लोग कंप्लीट पैकेज बुक कर सकेंगे। इसके बाद किसी भी काउंटर पर टिकट नहीं लेनी पड़ेगी। लाइन में टिकट लेने के लिए समय भी बर्बाद नहीं होगा। पैकेज के रेट जल्द ही अनाउंस किए जाएंगे।

वेबसाइट की जा रही अपग्रेड

इस सर्विस को शुरू करने के लिए कानपुर जू प्रशासन अपनी वेबसाइट को अपडेट कर रहा है। 15 अगस्त को इस सर्विस को शुरू करने की तैयारी की जा रही है। जू के अंदर बनी कैंटीन को भी अपग्रेड किया जा रहा है। पैकेज में साइकिल, तितलीघर, उल्लूघर व बाल ट्रेन की सर्विस भी मिलेगी। इसके अलावा जू को इस बार नए कलेवर में खोलने की तैयारी है। अनुभूति केंद्र को भी अपग्रेड किया जा रहा है।

देश में चुनिंदा है तितलीघर

यहां बना तितलीघर बेहद खास तरीके से बनाया गया है। पार्क में बने दो पॉली हाउस के अंदर झरना वातावरण को सही रखने के लिए बनाया गया है, क्योंकि ज्यादा गर्मी, सर्दी में तितलियां मरने लगतीं हैं। अंदर का नजारा पूरी तरह से प्राकृतिक है। यहां लेमन पैंसी, पेंटेड लेडी, प्लेन टिगर, ब्लू पैंसी, चॉकलेट पैंसी, कॉमन बैरन, कॉमन जेजेबेल, कैबेज व्हाइट, कॉमन इमीग्रांट, कॉमन मोरमोन, लाइन बटर फ्लाई, इंडियन प्लान बोब, स्माल ब्रांडेड स्वीफ्ट, कॉमन पिरट, डार्क ग्रास ब्लू, पी ब्लू समेत सैकड़ों तितलियां देखने को मिलती हैं।

टाइगर्स का ब्रिडिंग सेंटर

कानपुर जू क्षेत्रफल की हिसाब से देश का तीसरा सबसे बड़ा जू है। यहां 1250 से ज्यादा जीव-जंतु रहते हैं। ये टाइगर्स की ब्रिडिंग के लिए भी जाना जाता है। ईयर-2019 में टाइगर के 4 बच्चों को जन्म हुआ था। इसके अलावा यहां राइनो, जेब्रा, हिरण, भालू, लकडबग्धा, दुर्लभ घड़ियाल समेत सैकड़ों जानवर हैं। इनके आलवा विभिन्न देशी-विदेशी पक्षी भी यहां आते-जाते रहते हैं। अफ्रीका का शुतुरमुर्ग और न्यूजीलैंड का ऐमू, तोता,सारस समेत कई भारतीय और विदेशी पक्षी हैं।

रोम के फव्वारे के पूरी जानकारी

कानपुर जू में नमामि गंगे योजना के तहत बने अनुभूति केंद्र बेहद खास है। इसमें कानपुर और गंगा का इतिहास बेहद रोचक तरीके से बताया जाता है। इसके अलावा यहां रोम में 1650 में स्थापित हुए फव्वारे के बारे में भी जानकारी मिलती है, जिसमें तीन नदियों का जल समाहित है। दूसरे कमरों में एक स्विच को दबाने से पक्षियों की अलग-अलग आवाज सुनाई देती है। तीसरा कमरा वाटर पॉल्यूशन और उसके दुष्प्रभावों के बारे में जानकारी देता है।

तीन तरह के टिकट के रेट

  • अडल्ट- 75 रुपए
  • बच्चे (6 से 12 साल)- 35 रुपए
  • फॉरेन नेशनल- 400 रुपए
  • कैमरे से यादगार बना सकते हैं पल
  • डीएसएलआर कैमरा- 100 रुपए
  • वीडियो डीएसएलआर कैमरा- 500 रुपए
  • शूटिंग कैमरा- 25 हजार रुपए

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *