उत्तर प्रदेश प्रदेश लेटेस्ट न्यूज़ वाराणसी

महिलाओ को स्वास्थ के प्रति किया जागरुक

वाराणसी। अस्मिता संस्था के प्रांगण में एक दिवसीय स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया है। आज का इस कार्यक्रम गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य पर केंद्रित रहा। इस कार्यक्रम में 120 गर्भवती महिलाएं जो बनारस के विभिन्न स्लम बस्तियों में रहने वाले है। BHU के डॉक्टर श्वेता सरीन, डॉक्टर श्वेता सिंह, डॉक्टर संजय कुमार सरोज मिलकर इस शिविर को चलाया। महिलाओं को गर्भस्थ अवस्था में कैसे अपना एवं गर्भस्थ शिशु का देखभाल करना है, कैसे पौष्टिक आहार का सेवन करना है आदि विषय पर बात किया।

साथ ही साथ गर्भवती महिलाओं को पौष्टिक आहार भी वितरित किया गया। आज के कार्यक्रम में मुख्य अतिथि कमलेश पासी जो एससी/एसटी कमीशन, उत्तर प्रदेश सरकार, के सदस्य हैं, उपस्थित रहे। साथ में पार्षद सरोज, जे पी तिवारी उपस्थित रहे। कार्यक्रम में रिसोर्स पर्सन डॉ स्वेता सरीन द्वारा बताया गया कि गर्भवती महिला को अपना किस प्रकार से ध्यान रखना है, समय पर खाना खाना है, दिन में आराम करना और सभी जांच समय पर करवाना हैं, इन सभी विषयों पर विस्तार से बातचीत किया गया।

डॉ श्वेता सिंह द्वारा बताया गया कि स्तनपान किस प्रकार से कराना है, बच्चों का ध्यान रखना, समय से पहले जन्म लिए बच्चों का देखरेख और बच्चों का टीकाकरण, इन सभी विषयों पर चर्चा किया गया। शिविर के माध्यम से महिलाओं को डॉक्टर से सुझाव प्राप्त हुआ जिसे भी जो दवा की आवश्यकता है उसे भी दिया गया। इस कार्यक्रम का संचालन फादर मंजू मैथ्यू जो अस्मिता के निदेशक है, और ऋतु सिंह जो कार्यक्रम के द्वारा किया गया।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *