उत्तर प्रदेश लेटेस्ट न्यूज़

UP के 12 जिलों में मौसम का अलर्ट, अगले 7 दिनों तक मौमस का यही रुख रहेगा बरकरार

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में मौसम बदला हुआ है। पश्चिमी यूपी के मुजफ्फरनगर, कासगंज समेत 12 जिलों में तेज बूंदाबांदी के साथ बरसात होने की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग ने कहा है कि इन जिलों में बिजली बिल भी गिर सकती है। मौसम विभाग के विशेषज्ञों का मानना है कि, अगले एक सप्ताह तक इसी तरीके से मौसम बना रहेगा, सुबह बूंदाबांदी होगी दोपहर तक धूप निकल आएगी जिससे उमस बढ़ सकती है।

इन जिलों में जारी किया  अलर्ट

प्रदेश के सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, हाथरस, एटा, अलीगढ़, कासगंज समेत 12 जिलों में बरसात और बूंदाबांदी के साथ तेज हवाएं चलेंगी। मौसम विभाग के अनुसार 40 किलोमीटर की स्पीड से तेज हवाएं चलने की संभावना है। अगले कुछ घंटों में इन जिलों में बरसात और तेज हवाएं चल सकती हैं।

मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि, पश्चिमी विक्षोभ की वजह से यह मौसम लगातार बदलेगा। जेपी गुप्ता के अनुसार लखनऊ, कानपुर नगर रायबरेली में दोपहर 3:00 बजे के पहले या बाद में बरसात होने की संभावना है।

पहले ही मौसम विभाग ने जताई  संभावना

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने बृहस्पतिवार को एक चेतावनी जारी कर कहा कि अरब सागर पर बना कम दबाव का क्षेत्र 16 मई तक चक्रवाती तूफान में बदल सकता है, जिससे देश के विभिन्न राज्यों में बारिश व तेज हवाएं चलने की अनुमान है।

इसके अलावा यूपी के मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की गई है कि इस दरम्यान 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी आंधी चलेगी और बारिश होगी। मौसम में यह बदलाव पश्चिमी विक्षोभ और चक्रवातीय दबाव का परिणाम बताया जा रहा है। बीते 24 घंटों के दौरान प्रदेश के पूर्वी व पश्चिमी अंचलों में बारिश और गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने का सिलसिला रहा।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *