लेटेस्ट न्यूज़ वाराणसी

संविवि दीक्षांत समारोह: स्पेन की मारिया रहीं खास, संस्कृत में किया टॉप

वाराणसी। HBCNews.in

सम्पूर्णानंद संस्कृत विश्ववविद्यालय के 38वें दीक्षांत समारोह में विश्वविद्यालय के शताब्दी भवन में 29 मेधावियों को कुल 57 मेडल मिले। इस अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि मालदीव के पूर्व राजदूत, टोरंटो कनाडा के कोंसुल जनरल और विदेश मंत्रालय में अपर सचिव अखिलेश मिश्र ने 29 मेधावियों में 58 स्वर्ण पदक वितरित किए।

यह भी पढ़ें: सेक्स पॉवर बढ़ाने के लिए गदहों को मारकर खा रहे हैं लोग

संस्कृत का भारतीय संस्कृति से अटूट संबंध:

यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने दीक्षांत समारोह का उद्घाटन करते हुए कहा कि विशव की सबसे प्राचीन एवं प्यारी संस्कृत भाषा का भारतीय संस्कृति से अटूट संबंध है। यह विश्व कल्याण की भाषा है। देववाणी में शब्दों की उतपत्ति गुणों से होती है। भारत की एकजुटता की परंपरा देखनी हो तो केवल संस्कृत में ही मिलती है।

यह भी पढ़ें: महिला ने नाबालिग का किया रेप, ट्यूशन पढ़ने जाता था लड़का

मीना कुमारी को सबसे ज्यादा मेडल:

आचार्य साहित्य की मीना कुमारी को सबसे ज्यादा मेडल मिले। आचार्य परीक्षा में सर्वाधिक 10 पदक पाकर मीना कुमारी विश्वविद्यालय टॉपर रही। इसके साथ ही आचार्य परीक्षा में ही सुमित्रानंदन चतुर्वेदी एवं आशुतोष मिश्र को 5-5 पदक मिले। इस दौरान राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने पंडित रामयत्न शुक्ल को महामहोपाध्याय की उपाधि भी प्रदान की।

यह भी पढ़ें: पीएम की पार्टी वालों ने महिला पत्रकार को नंगा कर नचाया और वीडियो भी बनाया

स्पेन की मारिया ने संस्कृत में किया टॉप:

इस बार के दीक्षांत समारोह में आकर्षण का केंद्र रहीं स्पेन की रहने वाली मारिया। संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय में मारिया ने संस्कृत में पूर्व मीमांसा विषय से न सिर्फ आचार्य की डिग्री हासिल, बल्कि विश्वविद्यालय में टॉप भी किया। पूर्व मीमांसा में टॉप करने वाली विदेशी गर्ल मारिया को राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने गोल्ड मेडल और प्रमाणपत्र देकर सम्मानित किया।

यह भी पढ़ें: टीएमसी में शामिल हुए मनोज तिवारी, बीजेपी की बढ़ी परेशानी

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *