क्राइम देश लेटेस्ट न्यूज़

श्याम हॉस्पिटल ने ₹200 के PPE किट का ₹1,700 कर दिया चार्ज, मजिस्ट्रेट के बयान पर FIR

पटना। पटना के 90 फीट इलाके में स्थित श्याम हॉस्पिटल कोरोना वायरस के इलाज के नाम पर मरीजों और उनके परिवार वालों को लूट रहा था। राज्य सरकार की तरफ से तय किए गए इलाज के दाम से अधिक रुपए इस हॉस्पिटल का मैनेजमेंट ले रहा था। 200 रुपए के PPE कीट का चार्ज 1700 रुपए वसूल रहा था। वो भी एक मरीज के बिल में तीन-तीन बार PPE कीट का चार्ज जोड़ा हुआ था। इस गड़बड़ी को पटना जिला प्रशासन की तरफ से बनाए गए धावा दल ने पकड़ा है।

अधिकारियों के सामने हॉस्पिटल के मैनेजर ने काफी सारे झूठ बोले। मजिस्ट्रेट की तरफ से बार-बार कई डॉक्यूमेंट्स की मांग की गई। लेकिन, मैनेजर किसी भी प्रकार का डॉक्यूमेंट्स उनके सामने लाने से बच रहा था। बावजूद इसके स्पेशल एग्जीक्यूटिव मजिस्ट्रेट गौरव रंजन कुमार ने अपनी जांच में हॉस्पिटल की पूरी गड़बड़ियों और साजिशों को पकड़ा। इसके बाद सोमवार को कंकड़बाग थाना में खुद लिखित कंप्लेन किया और श्याम हॉस्पिटल के खिलाफ FIR दर्ज कराया। अस्पताल पर आपदा प्रबंधन अधिनियम महामारी एक्ट एवं IPC की धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है।

दो मरीज के बिल ने खोल दिए सारे राज

दरअसल, रविवार शाम जिला प्रशासन के धावा दल ने श्याम हॉस्पिटल में अचानक से छापेमारी कर दी थी। उसी दरम्यान वहां कोरोना का इलाज करा रहे वैशाली जिले के महुआ के कन्हौली गांव के रहने वाले लक्ष्यमेश्वर सिंह और समस्तीपुर के मोहद्दीपुर के भदइया के रहने वाले राम कुमार के परिवार से बात की। तब दोनों मरीजों के परिवार वालों ने सारे राज उगल दिए। 6 दिनों के इलाज में लक्ष्यमेश्वर सिंह के परिवार से 2 लाख 75 हजार रुपए और राम कुमार के परिवार से 4 दिनों में 1 लाख 50 हजार रुपए इलाज के नाम पर वसूले गए। इनके पास से इसकी रसीद भी धावा दल ने बरामद किया। इन दोनों के बिल में तीन-तीन बार PPE कीट के रुपए 1700 रुपए के हिसाब से जोड़े हुए थे। इन्हीं गड़बड़ियों के आधार पर श्याम हॉस्पिटल के उपर कानूनी शिकंजा कसा गया है।

अब तक कई अस्पतालों से खुली पोल

अब तक कई अस्पतालों में अधिक पैसा वसूलने की पोल खुल चुकी है। DM के आदेश पर निजी अस्पताल और निजी एंबुलेंस द्वारा सरकारी निर्धारित दर से अधिक राशि लेने की शिकायत की जांच कराई जा रही है। DM के निर्देश पर धावा दल द्वारा निजी अस्पताल एवं निजी एंबुलेंस द्वारा सरकारी निर्धारित दर से अधिक राशि की पेशेंट के परिजनों से वसूली करने की शिकायत जांच के बाद कार्रवाई की जा रही है। DM ने कोविड-19 पेशेंट के परिजनों के हित में ऐसे असामाजिक तत्व के विरुद्ध आपदा प्रबंधन, महामारी एक्ट एवं IPC की सुसंगत धाराओं के तहत कड़ी कार्रवाई का निर्देश दिया है।

आप भी कर सकते हैं शिकायत

अगर आप से भी एम्बुलेंस चालक या अस्पताल निर्धारित रेट से अधिक पैसा मांग रहे हैं तो आप भी इसकी शिकायत कर सकते हैं। शिकायत के आधार पर कार्रवाई की जाएगी। DM डॉ. चंद्रशेखर सिंह का कहना है कि संक्रमण काल में लोगों की सुविधा के लिए अस्पताल और एंबुलेंस का रेट तय कर दिया गया है। ऐसे में मामलों में सख्ती से निपटा जा रहा है। कहीं से भी शिकायत मिल रही है संबंधित मामले में जांच के बाद कड़ी कार्रवाई की जा रही है। अब तक पटना में 20 से अधिक अस्पताल एंबुलेंस पर अधिक पैसा चार्ज करने में मुकदमा दर्ज कराया जा चुका है।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *