उत्तर प्रदेश प्रदेश लेटेस्ट न्यूज़ वाराणसी

श्रावण मास होगा श्रद्धालुओं व कांवरियों के लिए अत्यंत कष्टदायक— अनिल श्रीवास्तव

वाराणसी। उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पूर्व जोनल प्रवक्ता अनिल श्रीवास्तव “अन्नु ” ने स्थानीय जनप्रतिनिधियों की लापरवाही व नगर निगम की बेपरवाही से उत्पन्न नगर की नारकीय स्थिति पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा है कि यदि यही स्थिति रही तो यह श्रावण मास भी श्रद्धालुओं व कांवरियों के लिए अत्यंत कष्टदायक होनेवाला है। उन्होंने कहा कि ट्राइवर्जन से जो डाइवर्जन किया जा रहा शहर का वह पहले से ही नागरिकों के लिए कष्टदायक है अब उपर से उबड़-खाबड़ , गढ्ढायुक्त पथरीली सड़कें ,सिल्ट व मिट्टी संग कोढ़ में खाज का काम कर रहीं।

उन्होंने आगे कहा कि श्रावण मास को मात्र एक महीने शेष हैं पर प्रशासनिक तैयारी से यह कहीं से नहीं लग रहा कि वह काशी के पवित्र माह के लिए कहीं से भी गम्भीर है जबकि यह सभी को पता है कि देश भर के दर्शनार्थियों व कांवरियों का जमावड़ा पूरे सावनभर काशी में रहता है। गंगा तट पर जाने का रास्ता हो या विश्वनाथ मंदिर पहुंचने का रास्ता वह दर्शनार्थियों व कांवरियों के लिए सुगम नहीं है जबकि धर्मनगरी काशी में इसका ध्यान रखने की जरूरत है।

अन्नु ने आरोप लगाया कि काशी पूर्वांचल का व्यापारिक हब होने के साथ साथ धर्म-कर्म की नगरी होने के पर्यटन के दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण है पर आज यह पूरी तरह से प्रशासनिक उपेक्षा व जनप्रतिनिधियों की उदासीनता का शिकार है। किराना ,अनाज ,दलहन ,तिलहन की मंडी विशेश्वरगंज बनारसी साड़ी की मंडी गोलघर ,चौक सोने चांदी के व्यवसाय रेशमकटरा ,ठठेरी बाजार चौक ,बांसफाटक ,गोदौलिया प्लास्टिक , काष्ठ कला ,डोरी ,सुतली रस्सी , शीशे व कास्मेटिक सामानों की थोक मंडी हड़हासराय , दालमंडी तथा बाबा विश्वनाथ दरबार तक जाने का रास्ता सबकी यातायात व्यवस्था लगभग अस्त व्यस्त व ध्वस्त स्थिति में है ,जो बाहर से आता है वह अच्छी छवि व्यवस्था की लेकर नहीं जाता। पिछले कई वर्षों से नगरनिगम व सरकार बराबर यह दावा करती रही की व्यवस्था दुरुस्त की जा रही पर एैसा होता दिखता नहीं।

अन्नु ने कहा कि स्मार्ट सिटी बनाने के नाम पर कभी भी कहीं भी रोड कटिंग कर दी जा रही यह देखें बगैर की इससे आम नागरिकों व यात्रियों को क्या क्या दिक्कत उठानी पड़ सकती है ,बेहतर तो यह होता कि जिला प्रशासन एक अलग से टीम गठित करता जिसमें नगर निगम , यातायात पुलिस ,जल निगम , विद्युत विभाग ,टेलिफोन विभाग आदि अन्य विभाग के सक्षम अधिकारी शामिल रहते व कोई भी डाइवर्जन या निर्माण योजनाबद्ध तरीके से करते ,यहां तो ट्राइवर्जन से डाइवर्जन कर दिया जा रहा और परेशान जनता हो जा रही।
अन्नु ने जिला प्रशासन से मांग की कि श्रावण मास का ध्यान रखते हुए अभी से उसकी व्यापक तैयारी की जाय व सभी रास्तों व मंदिरों के अगल बगल की सफाई का पूरा ध्यान रखते हुए अविलंब सड़क मार्ग दुरूस्त किए जायं तथा डाइवर्जन की जगहों व उनसे जुड़े मार्गों पर यातायात पुलिस की तैनाती की जाय जिससे यातायात सुगम हो।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *