उत्तर प्रदेश प्रदेश लेटेस्ट न्यूज़ वाराणसी

स्वावलंबन कैम्प में महिलाओं व बच्चों को मिली कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी

आवेदन की औपचारिकताएं भी पूरी करायी गयीं

वाराणसी। प्रदेश में चलाये जा रहे “मिशन शक्ति” अभियान के तहत जिले में वृहस्पतिवार को स्वालम्बन कैम्प का आयोजन किया गया। हर ब्लाक मुख्यालय पर बने “कॉमन सर्विस सेंटर” पर आयोजित इस कैम्प में महिलाओं और बच्चों की कल्याणकारी विभिन्न योजनाओं की उन्हें जानकारी दी गयी। इसके साथ ही उनसे आवश्यक औपचारिकताएं पूरी करायी गयीं, ताकि योजनाओं का उन्हें लाभ मिल सके।

स्वालम्बन कैम्प के प्रति लोगों में खासा उत्साह देखने को मिला। महिला एवं बाल विकास, बेसिक शिक्षा व स्वाथ्य विभाग के अधिकारियों ने कैम्प में आये लोगों को प्रदेश सरकार की विभिन्न योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी। पति की मृत्यु उपरान्त मिलने वाली निराश्रित महिला पेंशन योजना के अलावा कन्या सुमंगला योजना, मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के बारे में खास तौर पर बताया गया। योजना के दायरे में आने वाले लोगों से औपचारिकताएं पूरी करायी गयीं। जिला प्रोबेशन अधिकारी प्रवीण त्रिपाठी ने बताया कि “मिशन शक्ति” के तहत आयोजित स्वालम्बन कैम्प का मुख्य उद्देशय महिलाओं और बच्चों के लिए प्रदेश सरकार की ओर से चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं का लाभ उन्हें दिलाना है। महिला कल्याण अधिकारी अंकिता श्रीवास्तव ने बताया कि महिलाओं और बच्चों को योजनाओं से लाभान्वित होने के लिए कहीं भटकना न पड़े, इस कारण कैम्प लगाकर आवश्यक औपचारिकताएं पूरी करायी गयी।महिला शक्ति केन्द्र की जिला समन्वयक रेखा श्रीवास्तव ने बताया कि हम लोगों की पूरी कोशिश है कि इन योजनाओं का लाभ अधिक से अधिक महिलाओं, बच्चों को मिल सके।

“जगल बा आस, बेटी बनी खास”

पिण्डरा ब्लाक में लगे स्वालम्बन कैम्प में अपनी पांच वर्षीय बेटी कृतिका को कन्या सुमंगला योजना का लाभ दिलाने के लिए पहुंची शशिकला अधिकारियों से योजना की जानकारी लेने और उससे सम्बन्धित आवेदन पत्र भरवाने के बाद बेहद खुश नजर आयी। बोली ‘सरकार कई योजना से आस जगल बा।’ उन्होंने कहा कि बेटी की पढ़ाई में जब सरकार मदद कर रही है तो वह जरूर एक दिन पढ़ लिखकर अपनी मंजिल तक पहुंचेगी। सबका नाम करेगी। इसी तरह कर्मी गांव की स्नेहा, मीराशाह गांव की ललिता देवी भी लाभकारी योजनाओं के लिए आवेदन कर काफी खुश दिखी और उन्होंने प्रदेश सरकार को इसके लिए सराहा।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *