उत्तर प्रदेश प्रदेश लेटेस्ट न्यूज़ वाराणसी

वाराणसी में औषधि विभाग के छापे के बाद इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने बंद किया ब्लड बैंक

वाराणसी। जिले के चेतगंज स्थित इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) की शाखा का ब्लड बैंक शुक्रवार से बंद कर दिया गया है। गुरुवार को ब्लड बैंक में औषधि विभाग के छापे के बाद IMA के पदाधिकारियों ने नाराजगी में यह निर्णय लिया है। IMA के मानद सचिव डॉ. राजेश्वर नारायण सिंह ने शुक्रवार को कहा कि औषधि विभाग की ओर से जब तक ब्लड बैंक के संचालन की अनुमति नहीं दी जाएगी तब तक उसे बंद रखा जाएगा। IMA की वाराणसी शाखा नहीं चाहती है कि ब्लड बैंक का संचालन जारी रहने से जांच के दौरान कोई अन्य आरोप लगें।

औषधि विभाग ने प्रतिष्ठा धूमिल की

चंदौली जिले के बबुरी क्षेत्र में बुधवार को एक युवक ब्लड की तस्करी के आरोप में पकड़ा गया था। उसने पुलिस को बताया था कि IMA की वाराणसी शाखा के ब्लड बैंक के एक कर्मचारी की मिलीभगत से वह खून की तस्करी कर मार्केट में बेचता था। इस आधार पर गुरुवार को औषधि विभाग के अधिकारियों की टीम ने IMA के ब्लड बैंक में छापा मारा। जांच में उन्होंने तमाम तरह की गड़बड़ियां पाई। इसे लेकर डॉ. राजेश्वर ने कहा कि जिस कर्मचारी पर आरोप लगा है उसे पहले ही सेवा से हटाया जा चुका है। औषधि विभाग की ओर से IMA की बनारस शाखा का नाम और प्रतिष्ठा धूमिल की गई, इससे सभी सदस्य बेहद दुखी हैं।

इस वजह से ब्लड बैंक का संचालन फिलहाल बंद कर दिया गया है। लोगों की असुविधा को देखते हुए IMA को खेद है, लेकिन जांच पूरी होने तक के लिए यह निर्णय हमें मजबूरी में लेना पड़ा। औषधि विभाग से अनुरोध है कि वह जांच जल्द पूरी कर रिपोर्ट सावर्जनिक करे और जो भी ब्लड की तस्करी में संलिप्त हों उन सभी के खिलाफ कार्रवाई हो। इसके बाद औषधि विभाग अनुमित देगा तभी ब्लड बैंक का संचालन शुरू होगा।

डेंगू का बढ़ा प्रकोप, बढ़ेगी लोगों की दिक्कतें

IMA की वाराणसी शाखा का ब्लड बैंक 40 साल पुराना है और यह चौबीसों घंटे खुला रहता है। डॉक्टरों का कहना है कि डेंगू का प्रकोप शहर में तेजी से बढ़ा है। इसके मद्देनजर रोजाना प्लेटलेट और सिंगल डोनर प्लेटलेट की अत्यधिक आवश्यकता पड़ रही है। IMA का ब्लड बैंक बनारस के अलावा गाजीपुर, चंदौली, जौनपुर और मिर्जापुर के जिलों के लोगों के काम आता है। ऐसे में औषधि विभाग, स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन के अधिकारियों को इस संबंध में बातचीत कर जांच जल्द पूरी करा कर ब्लड बैंक की सेवा जल्द शुरू करानी चाहिए।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *