उत्तर प्रदेश लेटेस्ट न्यूज़

ऑक्सीजन की कमी से परिवार में कई लोग मरे तो बनाई सोशल टीम

हरदोई। उत्तर प्रदेश में कोरोना की दूसरी लहर ने इस कदर कहर बरपाया कि छह अप्रैल के बाद अब तक 7 लाख के केस सामने आए, जबकि तमाम लोग ऑक्सीजन, बेड और दवाओं के अभाव में मौत का शिकार हो गए। संसाधनों की किल्लत बदस्तूर अभी भी जारी है। लेकिन राजधानी लखनऊ से 102 किमी की दूरी पर स्थित हरदोई जनपद कोरोना की चुनौती को स्वीकार कर बराबर डट कर न सिर्फ मुकाबला कर रहा है, बल्कि लोगों को जिंदगी की सांसे भी मुहैया करा रहा है।

हरदोई के 12 युवाओं ने ‘हरदोई कोरोना वारियर्स’ के नाम से सोशल मीडिया पर एक ग्रुप बनाया है, जिसका मकसद लोगों तक ऑक्सीजन, दवा, भोजन, प्लाज्मा, ब्लड और मुफ्त चिकित्सीय सलाह उपलब्ध कराना है। गुजरे 15 रोज से ये टीम निरंतर लोगो की मदद कर रही है। इसमें समाज सेवी विक्रम पांडेय ने शहर के उन तमाम लोगों को एक पटल पर लेकर आए जो अलग अलग तरीकों से लोगो की मदद करना चाहते थे।

ऑक्सीजन-एंबुलेंस और दवा-भोजन की बांटी जिम्मेदारी

मुफ्त ऑक्सीजन मुहैया कराने की जिम्मेदारी अनुभव वाजपई, गुंजन त्रिपाठी और ऐश्वर्य सिंह की है। ब्लड और प्लाज्मा फ्री मुहैया कराने की जिम्मेदारी प्रियंका सिंह रक्तदानी की है। वहीं एंबुलेंस की जिम्मेदारी रवि तिवारी ने संभाल रखी है। मुफ्त दवा के लिए रवि किशोर गुप्ता और मुफ्त भोजन दिलाने का जिम्मा शुभम सिंह और शिप्रा सोनकर को मिला है। इस तरह अलग अलग जरूरतों के लिए अलग-अलग लोगों को हरदोई कोरोना वॉरियर्स ग्रुप में शामिल किया गया है। जहां एक जगह से तमाम दुश्वारियों का निदान पल भर में हो जाता है।

ऐसे मिलती है ऑक्सीजन

अनुभव वाजपई गोलू के परिवार में ऑक्सीजन की किल्लत के चलते कोरोना की दूसरी लहर में परिवार के कई लोग गुजर गए। जिसके बाद उन्होंने ठान लिया कि अब कोई भी ऑक्सीजन की किल्लत से मौत का मुंह नहीं देखेगा। इलाके के लोगों, दुकानदार, वेल्डिंग करने वालो से संपर्क कर इन्होंने सिलेंडर को जुटाया और हमीरपुर जनपद के रिमझिम इस्पात फैक्ट्री से ऑक्सीजन मंगानी शुरू की। रिमझिम फैक्ट्री भी मुफ्त में ही ऑक्सीजन की रिफिलिंग करती है।

हमीरपुर से मुफ्त में रिफिल होकर आते सिलेंडर

हरदोई से तकरीबन 200 किलोमीटर दूर हमीरपुर जनपद में आने-जाने का खर्च जरूर हुआ, जो अनुभव ने कई दिनों तक अपने जेब से किया। लेकिन फिर इनका जज्बा देख कर लोगों ने भी समाज सेवा खातिर इनकी मदद करनी शुरू की।

इस प्रयास को शुरू करने के दो दिन बाद ही अनुभव ने शहर भर में एक संदेश आम किया कि खाली सिलेंडर दे जाइए और भरा हुआ आक्सीजन का सिलेंडर मुफ्त ले जाइए। आज हरदोई से 2 गाड़ियां प्रतिदिन हमीरपुर से ऑक्सीजन लाकर हरदोई में निशुल्क जरूरतमंदों को जिंदगी की सांसे मुहैया करा रही है। 12-15 से शुरु हुआ ये कारवां अब लगभग 150 से 200 सिलेंडर रोज मुहैया कराने के आंकड़े को छू चुका है। सिर्फ शहर नहीं, बल्कि अब दूर इलाकों से भी लोग अपने सिलेंडर रिफिल कराने आते हैं।

सिर्फ ऑक्सीजन नहीं बल्कि इस लॉकडाउन के दौरान जो लोग रोज कमाते रोज खाते थे, उनके खाने के भी लाले हैं। लिहाजा ऐसे लोगों को ये युवा प्रतिदिन दो वक्त का भोजन भी मुहैया करा रहे हैं। साथ ही जिनके पास इलाज कराने को पैसे नहीं है, वो डॉक्टर से फोन पर निशुल्क बात कर सकते हैं। उनको फ्री दवा की सुविधा भी ये कोरोना वॉरियर्स टीम दे रही है।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *