Uncategorized

यूपी में नवरात्रि, दशहरा और चेहल्लुम के लिए गाइडलाइंस जारी, सीएम योगी ने दिए ये निर्देश

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार ने शारदीय नवरात्रि, विजयादशमी, दशहरा और चेहल्लुम के मद्देनजर कानून-व्यवस्था और सांप्रदायिक सद्भाव बनाए रखने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इन त्योहारों के अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य सरकार द्वारा कोविड-19 महामारी की रोकथाम के लिए दिए गए निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन करने को कहा है।

अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी द्वारा जारी निर्देश के अनुसार, दुर्गा पूजा पंडाल और रामलीला मंच की स्थापना की अनुमति प्रदान करते समय इस बात का ध्यान रखा जाए कि जन यातायात प्रभावित न हो। मूर्तियों की स्थापना पारंपरिक परंतु खाली स्थान पर की जाए, उनका आकार यथासंभव छोटा रखा जाए। मैदान की क्षमता से अधिक लोग न रहें। मूर्तियों के विसर्जन में यथासंभव छोटे वाहनों का प्रयोग किया जाए और मूर्ति विसर्जन कार्यक्रम में न्यूनतम व्यक्ति ही शामिल हों।
मूर्ति विसर्जन आदि कार्यक्रमों के समय निर्धारित सीमा से अधिक लोग न हो। सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क पहनने के नियमों का पालन अवश्य किया जाए। यह सुनिश्चित किया जाए कि किसी भी धार्मिक स्थल पर क्षमता से अधिक लोगों की भीड़ एकत्र न होने पाए। यह भी सुनिश्चित किया जाए कि यातायात कदापि बाधित न हो और बैरियर व पुलिस चेक पोस्ट लगाकर संदिग्ध वाहनों की चेकिंग कराई जाए। इसके अलावा मोटर वाहन अधिनियम के नियमों का सख्ती से पालन किया जाए। निर्देश में जन सुविधाएं और बिजली पेयजल एवं साफ सफाई पर भी विशेष ध्यान देने के लिए कहा गया है। सांप्रदायिक सौहार्द बनाए रखने और कोविड के नियमों का पालन करने के निर्देश जिला व पुलिस प्रशासन के अधिकारियों से कहा गया है कि वे सुनिश्चित करें कि इस अवसर पर सामाजिक एवं सांप्रदायिक सौहार्द बना रहे और सुरक्षा व्यवस्था इस प्रकार सुनिश्चित की जाए कि किसी भी तरह की कानून व्यवस्था की समस्या उत्पन्न न होने पाए। संवेदनशील क्षेत्रों व अन्य स्थानों पर भी मोबाइल पेट्रोलिंग कराई जाए। शासन द्वारा चेहल्लुम के अवसर पर भी कानून व्यवस्था एवं सांप्रदायिक सौहार्द बनाए रखने हेतु और कोविड-19 महामारी के प्रभाव को कम करने के लिए भी आवश्यक निर्देश जारी किए गए हैं। जिला प्रशासन से यह भी अपेक्षा की गई है कि अनुमति इस शर्त के साथ दी जाए कि कोविड-19 प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन किया जाए।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *