उत्तर प्रदेश देश लेटेस्ट न्यूज़

इफको प्लांट में फिर फटा बॉयलर, दो मजदूर की मौत; 4 जख्मी

चार माह पहले अमोनिया गैस के रिसाव से दो अफसरों की हुई थी मौत

प्रयागराज| के फूलपुर स्थित इंडियन फार्मर्स फर्टिलाइजर कोआपरेटिव लिमिटेड (IIFCO) कारखाने में मंगलवार की दोपहर तेज धमाके साथ बॉयलर फट गया। इस हादसे में दो लोगों की मौत हो गई। 4 मजदूर घायल हुए हैं। घायलों को इफको के अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। मौके ओर फायर ब्रिगेड, पुलिस एवं फैक्ट्री के लोग राहत कार्य मे जुटे हैं। यह हादसा डे-शिफ्ट के दौरान हुआ। जिससे पूरी कंपनी में अफरा तफरी का माहौल है।

इफको संयत्र में चार माह के भीतर यह दूसरा हादसा है। साल 2020 के दिसंबर माह में अमोनिया गैस के रिसाव से दो अधिकारियों की मौत हुई थी। मृतक व घायल मजदूरों के परिवारीजनों में हादसे को लेकर आक्रोश है। लोगों का कहना है कि संयत्र में खामियों के बाबत अधिकारी लापरवाह बने हुए हैं।

काफी तेज था धमाका

जौनपुर-गोरखपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित इफको संयंत्र में अमोनिया व यूरिया निर्माण की दो-दो इकाइयां हैं। रोज की तरह यहां मंगलवार को भी काम चल रहा था। दिन के शिफ्ट में तैनात कर्मचारी अलग-अलग इकाइयों में काम पर लगे हुए थे। तभी बॉयलर फट गया।

घायलों को एंबुलेंस से अस्पताल ले जाते लोग।
22 दिसंबर, 2020 को हुआ था अमोनिया गैस का रिसाव

संयंत्र में बाते 22 दिसंबर 2020 को भी हादसा हुआ था। प्लांट की यूरिया इकाई में अमोनिया गैस का रिसाव होने से दो अफसरों समेत 14 लोग इसकी चपेट में आ गए थे। सभी को अस्पताल ले जाया गया था, जहां असिस्टेंट मैनेजर वीपी सिंह व डिप्टी मैनेजर अभयनंदन की मौत हो गई थी। जबकि 12 अन्य इलाज के बाद ठीक हो गए थे।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *