उत्तर प्रदेश लेटेस्ट न्यूज़ वाराणसी

‘कीटनाशकों का सुरक्षित और विवेकपूर्ण उपयोग’कार्यशाला

वाराणसी। एचआईएल (इंडिया) लिमिटेड (रासायनिक एंड उर्वरक मंत्रालय, भारत सरकार) और डिजिटल किसान फार्मिंग एंड ऑर्गेनिक (एफपीओ) किसान उत्पादक संगठन द्वारा ‘‘कीटनाशकों का सुरक्षित और विवेकपूर्ण उपयोग’’ विषय पर किसान प्रशिक्षण शिविर का आयोजन आज पराड़कर स्मृति भवनमें किया गया।

शिविर में किसानों को कृषि अनुसंधान केंद्र द्वारा फसलों में किस तरह खाद बीज व कीटनाशकों का उपयोग किया जाए, जिससे खर्च में ज्यादा से ज्यादा उत्पादन हो सके। भारत सरकार द्वारा किसानों की आय डबल करने के लिए जो लक्ष्य रखा गया उसे बल मिले और किसानों को अच्छी से अच्छी दवाइयां भी मिल सके। श्री राजकुमार चाहर जी ने भारत सरकार द्वारा चलाये जा रहे किसानों के हितैषी योजनाओं की जानकारी दी। इसके साथ ही साथ प्रदेश सरकार द्वारा किसानों के हित में कई नई योजनाएं भी चलाई जा रही हैं जिसकी विस्तार से चर्चा की।
एच आई एल (इंडिया) लिमिटेड के अध्यक्ष एवं
प्रबंध निदेशक डॉक्टर एस॰ पी॰ मोहंती ने बताया कि किस तरह एच आई एल (इंडिया) लिमिटेड पूरे भारत में किसानों को प्रशिक्षण दे रही है। उन्होंने 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने की योजना पर बल देते हुए किसानों को इसके बारे में विस्तार से जानकारी दी। डिजिटल किसान फार्मिंग एंड ऑर्गेनिक (एफपीओ) किसान उत्पादक संगठन के अध्यक्ष मुकेश नरवाल ने बताया कि किस तरह एच आई एल (इंडिया) और डिजिटल किसान फॉर्मिंग एंड आॅर्गेनिक (एफपीओ) किसान उत्पादक संगठन द्वारा पूरे देश में प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किसानों को जागरूक किया जा रहा है।
इस शिविर को आयोजन एर्नाकुलम और जालौन में किया जा चुका है और आज वाराणसी में किसान प्रशिक्षण शिविरों का आयोजन किया गया एवं आने वाले 27 मार्च, 2021 को त्रिपुरा में भी किसान प्रशिक्षण शिविर का कार्यक्रम रखा गया है। किसानों ने इस तरह के आयोजन सभी जगह करने बल पर दिया जिससे सभी किसानों को इसका लाभ मिल सके। मंचाशीन अतिथियों ने किसानों को आश्वासन दिया कि इस तरह के प्रोग्राम किसानों के हित में होते रहेंगे। कार्यक्रम के संयोजक सी॰के॰ गर्ग जी व संयोजक प्रतीक गुप्ता जी अध्यक्ष विशेश्वरगंज भैरवनाथ व्यापार मंडल और अनुराग जी किसान नेता ने भी सभी आए आगंतुक अतिथियों मुख्य अतिथियों का स्वागत किया और धन्यवाद ज्ञापन अलखनाथ गोस्वामी ने किया।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *