उत्तर प्रदेश प्रदेश लेटेस्ट न्यूज़

लखनऊ के निशातगंज में तीन मंजिला बिल्डिंग में लगी भीषण आग

लखनऊ। के निशातगंज की पहली गली में स्थित पेंट हाउस के शोरूम में बुधवार दोपहर भीषण आग लग गयी। हादसे के वक्त बिल्डिंग की दूसरी मंजिल पर मौजूद एक परिवार लपटों में घिर गया। दमकल कर्मियों ने जान की बाजी लगाकर किसी तरह उन्हें बाहर निकाला। करीब एक घण्टे से आग पर काबू नहीं पाया जा सका है।

निशातगंज की पहली गली में रेहान की बॉम्बे पेंट हाउस एंड कलर बैंक के नाम से शोरूम है। लॉक डाउन की वजह से दुकान बंद चल रही थी। दोपहर करीब एक बजे रेहान उनकी पत्नी मोहसिना 3 साल की बेटी आयशा 2 साल का बेटा अदीब और रेहान का छोटा भाई बिल्डिंग की पहली मंजिल स्थित घर में लंच कर रहे थे। इसी दौरान दुकान से लपटें उठनी शुरू हुई। देखते-देखते आग ने पूरी बिल्डिंग को चपेट में ले लिया। सूचना पाकर दमकल की एक के बाद एक सात गाड़िया मौके पर पहुँची लेकिन आग ने इतना विकराल रूप ले लिया था कि बुझाना सम्भव नही हो रहा था।

पड़ोसी की छत से अंदर घुसकर परिवार को बचाया

दमकल कर्मियों ने आग बुझाने से पहले अंदर फंसे परिवार को निकालने का प्रयास किया। हर तरफ आग की लपटों के बीच कोई उपाय नहीं सूझा तो चार जवान बगल वाले मकान के छत पर गए। यहां से रेहान के छत पर पहुंचे तो अंदर जाने वाले दरवाजे पर ताला लगा था। जवानों ने किसी तरह दरवाजा तोड़ा और आग से होते हुए अंदर गए। यहां फंसे लोगो को कम्बल में लपेटकर छत पर लाया गया। दंपति की हालत ठीक है। दोनों बच्चों को इलाज के लिए अस्पताल भेजा गया है।

घनी बस्ती में सटे मकानों के बीच दमकल को नहीं मिली जगह

निशातगंज की पहली गली के जिस दुकान में आग लगी वह रिहायशी इलाके में है। घनी आबादी वाले इस इलाके में सभी मकान आपस मे सटे हुए हैं। दमकल की कई गाड़िया पहुंची तो उन्हें मकान के इधर उधर से पानी की बौछार करने की जगह नहीं मिल रही थी। इसलिए फायर बिग्रेड सड़क पर खड़े होकर एक तरफ से पानी की बौछार करता रहा और दूसरी ओर आग बढ़ती रही। सीएफओ विजय कुमार सिंह का कहना है कि आग पर काबू पाने का प्रयास किया जा रहा है।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *