देश लेटेस्ट न्यूज़

पीएम मोदी का भाषण कौन करता है तैयार? खुल गया राज

नई दिल्ली। HBCNews.in

पीएम मोदी के भाषणों की चर्चा आम लोगों में हमेशा एक ख़ास स्थान बनाए रहती है। पीएम आमतौर पर लगभग हर दिन अलग जगह पर, किसी अलग विषय पर अलग-अलग भाषाओँ में भाषण देते नजर आते हैं। वे अलग परिस्थिति और कार्यक्रमों के अनुसार अपना भाषण देते हैं फिर चाहे हिंदी में भाषा में हो या अंग्रेजी में या फिर कोई और।

यह भी पढ़ें: सेक्स पॉवर बढ़ाने के लिए गदहों को मारकर खा रहे हैं लोग

आरटीआई के तहत मिली यह जानकारी:

पीएम मोदी के लिए इस प्रकार के भाषण कौन तैयार करता है, तैयार करने में कितने लोगों की टीम लगी रहती है। कौन लिखता है और इस पर क्या खर्च आता होगा। इन सवालों को लेकर अब अहम जानकारी सामने आई है। इस संबंध में दायर सूचना के अधिकार (RTI) के तहत प्रधानमंत्री कार्यालय से जवाब आया है।

यह भी पढ़ें: महिला ने नाबालिग का किया रेप, ट्यूशन पढ़ने जाता था लड़का

पीएम मोदी का भाषण कौन तैयार करता है?

आरटीआई के तहत प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जो जानकारी दी गई है, उसके अनुसार पीएम मोदी खुद अपने भाषणों को अंतिम रूप देते हैं। पीएमओ ने बताया है कि जिस तरह का कार्यक्रम होता है, उसके हिसाब से विभिन्न लोगों, अधिकारियों, विभागों, संगठनों आदि से भाषण के लिए जानकारी ली जाती है। इसके बाद भाषण को अंतिम रूप देने का काम पीएम मोदी स्वयं करते हैं। हालांकि भाषण तैयार करन पर खर्च या कितने लोगों की टीम लगी है, इस संबंध में कोई जानकारी नहीं दी गई।

यह भी पढ़ें: पीएम की पार्टी वालों ने महिला पत्रकार को नंगा कर नचाया और वीडियो भी बनाया

अटल,इंदिरा और नेहरू थे अच्छे वक्ता:

बता दें कि भारत के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू से लेकर अब तक हर पीएम के भाषण के लिए विभिन्न स्रोतों से आमतौर पर जानकारी ली जाती है। इससे पहले भारत ने पीएम के तौर पर अटल बिहार वाजपेयी, इंदिरा गांधी और जवाहर लाल नेहरू जैसे अच्छे वक्ता देखें हैं। जवाहर लाल नेहरू के बारे में कहा जाता है कि वे अपना भाषण तैयार करने में खुद बहुत समय देते थे।

 

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *