उत्तर प्रदेश प्रदेश लेटेस्ट न्यूज़

प्रमोट होंगे यूजी फर्स्ट और सेकंड ईयर के स्टूडेंट्स

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन कर रहे करीब 30 लाख स्टूडेंट्स के लिए राहत की खबर है। इस बार भी राज्य सरकार ग्रेजुएशन में फर्स्ट, सेकंड ईयर और पोस्ट ग्रेजुएशन में फर्स्ट ईयर के स्टूडेंट्स को बगैर परीक्षा के प्रमोट करने की तैयारी में है। फाइनल ईयर के स्टूडेंट्स के लिए जून-जुलाई तक परीक्षा आयोजित की जा सकती है। इसमें बीए, बीएससी, बीकॉम जैसे कोर्स शामिल हैं।

प्रस्ताव के मुताबिक, जिन स्टूडेंट्स की पढ़ाई सेमेस्टर प्रक्रिया के तहत होती है उनके भी 1 से 5वें सेमेस्टर तक के एग्जाम नहीं होंगे। फाइनल सेमेस्टर एग्जाम भी जून या जुलाई में हो सकते हैं। इसमें बीटेक, फार्मेसी, मैनेजमेंट जैसे कोर्स शामिल हैं। जल्द ही सरकार इसका ऐलान कर सकती है।

तीन कुलपतियों की कमेटी बनी

परीक्षाओं को लेकर सरकार की तरफ से अभी अंतिम फैसला होना बाकी है। प्रदेश सरकार ने इसके लिए तीन कुलपतियों की कमेटी बनाई है। इस कमेटी को 7 दिन के अंदर परीक्षाओं को लेकर अपनी रिपोर्ट सरकार को देनी होगी।

इस कमेटी में लखनऊ यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो. आलोक राय, कानपुर यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक और रुहेलखंड यूनिवर्सिटी बरेली के कुलपति प्रो. कृष्ण पाल सिंह शामिल हैं। प्रो. विनय कुमार पाठक ने बताया कि जल्द ही कमेटी की पहली बैठक होगी। इसमें मौजूदा हालात और स्टूडेंट्स के कॅरियर को ध्यान में रखते हुए उचित फैसला लिया जाएगा।

यूपी में कोरोना केस घटे, लेकिन दूसरा खतरा मंडराया

प्रदेश में कोरोना के नए मामलों में तेजी से गिरावट दर्ज हुई है, लेकिन ब्लैक फंगस और तीसरी लहर का डर सामने है। ऐसे में सरकार किसी तरह का कोई रिस्क नहीं लेना चाहती है। आंकड़ों के मुताबिक, लॉकडाउन की वजह से राज्य में पिछले 25 दिन में एक्टिव केस में करीब 46 हजार की कमी आई है। पहले 20 अप्रैल तक प्रदेश में 2,23,544 एक्टिव केस थे, तो वहीं लॉकडाउन के बाद 15 मई तक यह संख्या 1,77,346 पहुंच गई।

मौत का आंकड़ा बढ़ा

सरकार ने जब वीकेंड लॉकडाउन से पूर्ण लॉकडाउन लगाने का फैसला किया तो उसके बाद अगले 10 दिनों (20 से 30 अप्रैल) के बीच 2,422 मौतें हुईं। पूर्ण लॉकडाउन लगाए जाने के बाद अगले 10 दिन (1 से 10 मई) में 3,087 मौतें हुईं। इसके अलावा कोरोना से होने वाली मौत का सच यूपी में गंगा (1140 किलोमीटर) किनारे के जिलों में बहती लाशें गवाही दे रही हैं। गांवों में जिनकी मौत हो रही है, उसका भी कोई रिकॉर्ड नहीं है। सरकार के मुताबिक, शनिवार को पिछले 24 घंटे के अंदर 12,547 नए संक्रमित मिले और 28,407 मरीज ठीक हुए। जबकि 281 मौतें हुईं। राज्य में अब तक 17,238 की जान गई है।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *