उत्तर प्रदेश प्रदेश लेटेस्ट न्यूज़

यूपी पुलिस में DG रैंक के 6 अफसरों का हुआ ट्रांसफर, देखें यहां पूरी लिस्ट

लखनऊ। प्रदेश सरकार ने बुधवार की देर रात पुलिस महकमे में बड़ा फेरबदल किया है। पुलिस महानिदेशक स्तर के 6 सीनियर अफसरों के ट्रांसफर किए गए। लंबे समय से उत्तर प्रदेश मानवाधिकार आयोग में तैनात डीजी गोपाल लाल मीणा को पुलिस महानिदेशक सीबीसीआईडी लखनऊ की शाखा में भेजा गया है। वे 1987 बैच के आईपीएस अफसर हैं। लंबे समय से विशेष जांच शाखा में तैनात राजेंद्र पाल को पुलिस महानिदेशक प्रशिक्षण बनाया गया है।

यहां देखें पूरी लिस्ट-

किसको क्यों बदला गया?

  • डीजी राजेंद्र पाल सिंह को प्रशिक्षण शाखा में भेजा गया है। इसके पीछे की वजह यह मानी जा रही है बीते दिनों डीजीपी बनने के लिए उन्होंने पूरी ताकत लगाई। जिसके बाद से उनका नाम और उनके विभाग की कई जांच पर सवाल उठे। खुद राजेंद्र पाल की कार्यशौली पर भी सवाल उठने लगे। फिलहाल सीनियारिटी के हिसाब से दूसरे नंबर पर रहे मुकुल गोयल को डीजीपी बन गए।
  • उत्तर प्रदेश जेल विभाग में लंबे समय से तैनात डीजी आनंद कुमार को अतिरिक्त जिम्मेदारी दी गई। माना जा रहा है कि फायर सेवाओं की अतिरिक्त जिम्मेदारी आईपीएस आनंद कुमार को इसलिए दी गई क्योंकि उनकी कार्यशैली से जेल विभाग और सरकार दोनों खुश हैं।
    यूपी पुलिस में भर्ती प्रक्रिया की जिम्मेदारी निभा रहे आईपीएस राजकुमार विश्वकर्मा को भी अतिरिक्त जिम्मेदारी देते हुए उनके काम को सरकार ने अच्छा माना है। राजकुमार विश्वकर्मा यूपी पुलिस विभाग में साफ और स्वच्छ सभी के अवसर माने जाते हैं। योगी सरकार में की गई भर्तियों में उनके सराहनीय कार्य की चर्चा रही। राजकुमार विश्वकर्मा को डीजी ईओडब्लू शाखा की भी जिम्मेदारी दी गई है।
  • होमगार्ड विभाग में ट्रांसफर पोस्टिंग की प्रक्रिया में सस्पेंड किए गए कमांडेंट के बाद हटाए गए डीजी जील मीणा बीते डेढ़ साल से साइड पोस्टिंग में तैनात रहे।
  • डीजीपी के चयन प्रक्रिया के दौरान जीएल मीणा का भी नाम चौथे नंबर पर था। हालांकि 3 नामों में दूसरे नंबर के डीजीपी बनने के बाद जीएल मीणा को अहम जिम्मेदारी मिलना था। उत्तर प्रदेश मानवाधिकार आयोग से हटाकर पुलिस शाखा के सीबीसीआईडी अहम शाखा में तैनात किया गया है।

 

4 दिन पहले 14 आईपीएस का हुआ था ट्रांसफर

इससे रविवार की रात प्रदेश सरकार ने 14 आईपीएस अधिकारियों के ट्रांसफर किए थे। 9 जिलों के कप्तान बदले गए थे। मुख्यमंत्री के गृह जनपद गोरखपुर में तैनात रहे एसएसपी दिनेश कुमार पी को पीलीभीत का पुलिस अधीक्षक बनाया गया। उनकी जगह बलिया के पुलिस अधीक्षक विपिन टाडा गोरखपुर भेजे गए।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *