देश लेटेस्ट न्यूज़

सरकार भी नहीं चाहती ऐसी तस्वीर

दिल्ली। कोरोना संक्रमण के कारण लगातार हालात खराब हो रहे हैं। बुधवार को कोरोना संक्रमण के आंकड़े 17 हजार को पार करने के बाद गुरुवार को दिल्ली सरकार ने अगले आदेश तक वीकेंड कर्फ्यू लगाते हुए मॉल, जिम, थियेटर, स्पा को अगले आदेश तक बंद करने के आदेश दिए हैं।

बता दें कि गुरुवार को कोरोना के बढ़ते संक्रमण को लेकर दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल और सीएम ने अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। उसके बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने वीकेंड पर कर्फ्यू की घोषणा की। केजरीवाल ने कहा कि केजरीवाल ने कहा कि सोमवार से लेकर शुक्रवार तक अधिकांश लोग काम करते हैं इसलिए केवल शनिवार एवं रविवार को कर्फ्यू लगाया जा रहा है। आवश्यक कार्यों के लिए ई-पास भी जारी किए जाएंगे। शनिवार एवं रविवार को पूरी तरह से कर्फ्यू रहेगा।

बाजार में भीड़ पर सख्ती

मुख्यमंत्री ने कहा है कि कोरोना संक्रमण फैलने से रोकने के लिए देखते हुए बाजार में भीड़भाड़ रोकने एवं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने के लिए दिल्ली सरकार द्वारा सख्ती बरती जाएगी। इसके अलावा सार्वजनिक स्थलों पर भी मास्क नहीं पहनने वाले लोगों के खिलाफ सख्त एक्शन की तैयारी की जा रही है। इसे लेकर पूरे जोर-शोर के साथ कार्रवाई की जाएगी।

शादी के लिए ई पास

मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली में शादी समारोह व आवश्यक कार्यों के लिए ई-पासस जारी की जाएगी। मॉल, जिम, स्पा और ऑडिटोरियम बंद रहेंगे। सिनेमा हॉल 30 फीसदी दर्शकों के साथ चल सकते हैं। रेस्त्रां में बैठकर खाने पर रोक रहेगी, रेस्त्रां से केवल होम डिलीवरी हो सकेगी। प्रत्येक ज़ोन में रोटेशन के आधार पर केवल एक साप्ताहिक बाजार लगेगा। उन्होंने कहा कि कोविड गाइडलाइन्स का पालन करवाने के लिए सख्ती बरती जाएगी।

दिल्ली में 16 हजार से अधिक नए केस, 112 लोगों की मौत

दिल्ली में कल की अपेक्षा गुरुवार को कोरोना वायरस के मामलों में मामूली कमी देखने को मिली, लेकिन आज मौत का आंकड़ा थोड़ा बढ़ गया। दिल्ली में गुरुवार को कोरोना के 16000 से अधिक नए पॉजिटिव केस आने आने के साथ ही संक्रमित मरीजों का कुल आंकड़ा बढ़कर 7.84 लाख के पार पहुंच गया है। इसके साथ ही अब पॉजिटिविटी रेट भी 20.22 फीसदी पर आ गया है।

कोरोना संक्रमण से आज 112 मरीजों की मौत भी हो गई, लेकिन 13 हजार से अधिक लोग ठीक भी हुए हैं। स्वास्थ्य विभाग की ओर से गुरुवार को जारी हेल्थ बुलेटिन के अनुसार, बीते 24 घंटे में जहां कोरोना के 16,699 नए मरीज मिले हैं, वहीं 112 और मरीजों की मौत के बाद मृतकों का कुल आंकड़ा बढ़कर 11,652 पर पहुंच गया है।

बुधवार को 17,282 मरीजों में संक्रमण की पुष्टि हुई थी। बुलेटिन के अनुसार, आज 13014 मरीज पूरी तरह ठीक होकर कोरोना मुक्त हो गए, जबकि बुधवार को यह संख्या 9952 थी। स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि दिल्ली में अब तक संक्रमितों की कुल संख्या 7,84,137 हो गई है और 26,974 मरीज होम आइसोलेशन में हैं।

राजधानी में अब कोरोना वायरस संक्रमण के एक्टिव केस भी बढ़कर 54,309 हो गए हैं। वहीं, अब तक कुल 7,18,176 मरीज इस महामारी को मात देकर कोरोना मुक्त हो चुके हैं। इसके साथ ही अब तक मरने वालों की संख्या 11,652 हो गई है।

कोरोना के बढ़ते नीट-पीजी टली

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार ने 18 अप्रैल को प्रस्तावित नीट-पीजी परीक्षा टाल दी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा, मेडिकल छात्रों के हित को देखते हुए परीक्षा स्थगित की गई है। अगली तारीख बाद में घोषित की जाएगी। नीट-पीजी-2021 का प्रवेश पत्र 14 अप्रैल को जारी किया गया था।

रविवार को होने वाली इस परीक्षा में देश के 266 शहरों के 819 केंद्रों पर 1.75 लाख अभ्यार्थी शामिल होने वाले थे। अभ्यर्थियों ने कोरोना के बिगड़ते हालात को देखते हुए परीक्षा स्थगित करने के लिए सोशल मीडिया पर कैंपेन चलाया था। इससे पहले सीबीएसई की 10वीं, 12वीं और कई राज्यों की बोर्ड परीक्षाएं भी स्थगित की जा चुकी हैं।

5 हजार से अधिक बेड खाली

सीएम अरविंद केजरीवाल ने मीडिया से कहा कि जब आप यह दिखाते हैं कि इन-इन अस्पतालों के अंदर बेड खत्म हो गए, तो यह हो सकता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि दिल्ली के अंदर इस समय बेड की समस्या हो गई है। दिल्ली में इस वक्त भी 5 हजार से ज्यादा बेड उपलब्ध हैं।

आज मेरी सुबह से कई बैठकें हो चुकी हैं। हम और भी बड़े स्तर पर बेड बढ़ाने के प्रयास कर रहे हैं। ऑक्सीजन बेड भी बढ़ाने के प्रयास कर रहे हैं, ताकि दिल्ली में और ज्यादा बेड की क्षमता बढ़ाई जा सके, जिससे कि लोगों को समय पर सही इलाज मिल सके।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *