उत्तर प्रदेश लेटेस्ट न्यूज़

केवल 5 दिन खुलेंगे कक्षा 9 से 12 तक के स्कूल, 60 अफसरों की टीम करेगी जांच पड़ताल

उत्तर प्रदेश। सरकार 16 अगस्त दिन सोमवार से माध्यमिक स्कूलों को खोलने का फैसला किया है, लेकिन इस दौरान कुछ खास सावधानियों को भी बरतने की बात कही है। 16 अगस्त से खुलने वाले माध्यमिक स्कूलों के बारे में जानकारी देते हुए सरकार ने कहा है कि माध्यमिक स्कूल केवल 5 दिनों के लिए खोले जाएंगे। शनिवार को स्कूल नहीं खोले जाएंगे।

आराधना शुक्ला का आदेश आपको बता दें कि इस संदर्भ में माध्यमिक शिक्षा विभाग की अपर मुख्य सचिव आराधना शुक्ला ने आदेश जारी करते हुए कहा है कि 16 अगस्त से कक्षा 9 से 12 तक के विद्यालय खोले जा रहे हैं। और इस दौरान स्कूलों को कुछ खास दिशा निर्देश भी दिए गए हैं, जिनका पालन करते हुए ही स्कूल कालेज खोले जाने हैं।

इन 60 अफसरों को जिम्मेदारी इस संदर्भ में विशेष सचिव शम्भु कुमार, नेहा प्रकाश, उदय भानु त्रिपाठी को बाराबंकी, फतेहपुर, मिर्जापुर की जिम्मेदारी सौंपी गई है। इसी तरह शिक्षा निदेशक विनय पाण्डेय को लखनऊ, अपर निदेशक मंजू शर्मा को सीतापुर, महेन्द्र देव को मेरठ, अंजना गोयल को प्रतापगढ़, यूपी बोर्ड सचिव दिव्यकांत शुक्ला को प्रयागराज, जेडी बरेली अजय कुमार को बदायूं व शाजहांपुर, जेडी वाराणसी प्रदी कुमार को चंदौली व जौनपुर, डीडी विकास श्रीवास्तव को वाराणसी को इस बात की खास जिम्मेदारी दी गई है। ताकि प्रदेश भर में जांच पड़ताल करके वास्तविक स्थिति का जायजा लिया जा सके। इसके साथ ही साथ डायट प्राचार्य व उप प्राचार्य, सहायक निदेशक, वरिष्ठ विशेषज्ञ समेत कई अधिकारियों को निरीक्षण करने का जिम्मा सौंपा गया है। इस तरह से कुल 60 अफसरों को खास तौर पर जांच पड़ताल करने की जिम्मेदारी सूची बनाकर सौंपी गयी है।

न्यूनतम 10 स्कूलों की जिम्मेदारी आदेश में कहा गया है कि सभी अफसरों को अलग-अलग ब्लॉक, नगर या ग्रामीण क्षेत्र के कम से कम एक और न्यूनतम 10 स्कूलों की व्यवस्था का निरीक्षण करना है। इसके साथ ही साथ निरीक्षण की रिपोर्ट शाम तक निदेशालय को भेजनी होगी। जिन स्कूलों में कमियां पाई जाएंगी उनका निराकरण शिक्षा निदेशक व सचिव यूपी बोर्ड के द्वारा किया जाना है। ताकि कोरोना के खतरे को देखते हुए स्कूल कोई ढिलायी न कर सकें।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *