देश लेटेस्ट न्यूज़

उत्तराखंड: बारिश के बाद उत्तरकाशी में भूस्खलन, पहाड़ दरकने से गंगोत्री हाईवे बंद, वाहन फंसे

उत्तराखंड। उत्तराखंड के कई जिलों में लगातार हो रही बारिश के बीच भूस्खलन हो रहा है। अब उत्तरकाशी ज़िले से ​गुजर रहा राजमार्ग भी पहाड़ ढहने से बाधित हो गया है। उत्तरकाशी आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेंद्र पटवाल ने बताया कि, लगातार हो रही बारिश के बीच भूस्खलन के चलते सुक्खी टॉप इलाके के पास गंगोत्री हाईवे पर पहाड़ से पत्थर गिरे हैं। अभी भी कुछ जगह मलबा गिर रहा है। उन्होंने कहा कि, सीमा सड़क संगठन द्वारा हाईवे को फिर से खोलने के लिए काम किया जा रहा है।

उत्तराखंड में इससे पहले ऋषिकेश-बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर भी पहाड़ ढह गया था। जिससे रास्ता बाधित हो गया। उस दौरान एक ट्रक तो खाई में गिरते-गिरते बचा। वहां जिस वक्त भूस्खलन हो रहा था, तब बड़े-बड़े वाहन ऋषिकेश-बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग से गुजर रहे थे। उनमें से कई वाहन भूस्खलन की जद में आ गए और क्षतिग्रस्त हो गए। वाहनों के उूपर पहाड़ से मोटी-मोटी शिलाएं गिरीं। इससे इलाके की कई सड़कें अवरुद्ध हो गईं। जिला प्रशासन ने जानकारी दी कि, उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में तीन दिन से भारी बारिश हो रही है। जिसे देखते हुए रुद्रप्रयाग जिले के सिरोबगड और नारकोटा क्षेत्रों में ऋषिकेश-बद्रीनाथ राजमार्ग को बंद कर दिया गया। उसके बाद वहां शुक्रवार को भूस्खलन हुआ। जिससे राजमार्ग क्षतिग्रस्त हो गया। वहीं, हालात बिगड़ते देख रुद्रप्रयाग के पास मेदानपुर में केदारनाथ-बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग को भी बंद कर दिया गया।

पिछले दिनों जब देहरादून-रानीपोखरी-ऋषिकेश राजमार्ग पर वाहनों की आवाजाही की सुविधा के लिए खोला गया तो एक वैकल्पिक मार्ग भी बाढ़ में तबाह हो गया। जिसमें कई वाहन भी नदी की जलधारा में बह गए। उत्तराखंड के अधिकारियों के मुताबिक, वहां लगातार तीन दिनों से भारी बारिश हो रही थी। जिसके चलते भूस्खलन की घटनाओं की आशंका से कई जगहों पर राजमार्ग बंद कर दिए गए। उसके बाद एक वीडियो में दिखाया गया है कि, राज्य की एक सड़क बाढ़ के पानी में बह गई। तेज रफ्तार की जलधाराओं में एक वाहन को बहते हुए देखा जा सकता था।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *