क्राइम देश प्रदेश लेटेस्ट न्यूज़

पुर्णिया में दलित टोले के हिंदुओं पर हमला

नई दिल्ली। बिहार में बांग्लादेशी मुस्लिम घुसपैठियों को बसाने के लिए सरकारी जमीन पर कब्जा करने का ‘खेल’ में पूर्णिया जिले के बायसी प्रखंड की खपड़ा पंचायत के मझवा महादलित टोले के हिंदुओं पर हमला किया गया। भीड़ ने मेवालाल हरिजन नामक एक व्यक्ति की हत्या कर दी, जबकि तीन साल का एक बच्चा गायब है। भीड़ ने वहां तैनात ग्रामीण पुलिस (चौकीदार) दिनेश राय को बुरी तरह पीटा और उनकी मोटर साइकिल को आग के हवाले कर दिया।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार यह घुसपैठियों से ही जुड़ा मामला है। वहां के हिंदुओं के अनुसार भीड़ में शामिल लोग कह रहे थे, ‘‘तुम दलितों के यहां रहने से हमारे रिश्तेदार नहीं आते हैं। इसलिए यहां से भाग जाओ।’’ कुछ लोगों ने यहां रिश्तेदार का मतलब बताया बांग्लादेशी मुस्लिम घुसपैठिए।

बताया जाता है कि गत 24 अप्रैल को भी गांव में विवाद हुआ था। इसके बाद करीब एक महीने तक सब कुछ शांत रहा। अचानक 19 मई को दिन में एक बार फिर से वहां दो गुटों में झड़प हुई। प्रशासन ने मामला शांत कराकर वहां दो ग्रामीण पुलिस को तैनात कर दिया।

बस्ती के लोगों का कहना है कि हमले में आसपास के कई गांवों के मुसलमान शामिल थे। ग्रामीणों का यह भी कहना है कि हिंदू होने के कारण ही उन्हें यहां से भााग जाने की धमकी बार-बार दी जा रही है। उल्लेखनीय है कि ये सभी महादलित परिवार से हैं और लगभग 35 साल से यहां रह रहे हैं। इनका यहां बसना स्थानीय मुसलमानों को पसंद नहीं है। इसलिए गत कुछ बरसों से वे लोग बस्ती वालों से विवाद कर रहे हैं।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *