उत्तर प्रदेश लेटेस्ट न्यूज़ वाराणसी

PM मोदी ने वाराणसी में मच्छोदरी स्मार्ट स्कूल का किया था लोकार्पण

वाराणसी|  उत्तर प्रदेश में बीती 15 जुलाई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों लोकार्पित हुए मच्छोदरी स्मार्ट स्कूल में लॉटरी सिस्टम से बच्चों के एडमिशन को लेकर गुरुवार को जबरदस्त हंगामा हुआ। बच्चों के साथ आए अभिभावकों ने विरोध दर्ज कराते हुए कहा कि लॉटरी सिस्टम के माध्यम से मच्छोदरी प्राथमिक विद्यालय में चुनिंदा लोगों के बच्चों का एडमिशन लिया जा रहा है। फिलहाल विद्यालय के गेट पर हंगामा जारी है और शिक्षक व प्रधानाध्यापक अंदर हैं। गौरतलब है कि बुधवार को बीएचयू से संचालित सेंट्रल हिंदू स्कूल में भी लॉटरी सिस्टम से एडमिशन को लेकर अभिभावकों ने जबरदस्त हंगामा कर नाराजगी जताई थी।

परीक्षा करा कर एडमिशन लेने की बात कही थी

राजघाट के मनोज गुप्ता ने बताया कि वह अपने बच्चे का कक्षा 3 में एडमिशन कराने आए हैं। विद्यालय के लोकार्पण के साथ ही यहां अलग-अलग कक्षाओं में 400 से ज्यादा बच्चों का दाखिला हो चुका था। उसके बाद गंगा में आई बाढ़ और कोरोना का हवाला देकर विद्यालय प्रशासन ने एडमिशन रोक रखा था। फिर विद्यालय की ओर से कहा गया था कि गुरुवार को 1 से 5वीं तक की कक्षा में एडमिशन के लिए बच्चों की परीक्षा ली जाएगी। अब लॉटरी सिस्टम से एडमिशन करा कर गड़बड़ी की जा रही है।

वहीं, मच्छोदरी की माधुरी सिंह, मालती देवी, संजूलता और अन्य महिलाओं ने बताया कि उन्होंने अपने बच्चे के एडमिशन संबंधी सारी प्रक्रिया पूरी कर ली थी। लेकिन लॉटरी में उनके बच्चों का नाम नहीं आया।

पिछले गेट से चुनिंदा लोगों को दे रहे प्रवेश

हंगामा कर रहे अभिभावकों ने कहा कि विद्यालय के पिछले गेट से चुनिंदा लोगों को अंदर प्रवेश कराया जा रहा है। एक बंद कमरे में लॉटरी सिस्टम से एडमिशन की प्रक्रिया पूरी की जा रही है। इस धांधली की शिकायत बीएसएस और जिलाधिकारी से की जाएगी। उधर, हंगामे और लॉटरी सिस्टम के संबंध में विद्यालय के शिक्षकों और प्रधानाध्यपक से बात करने की कोशिश की गई तो कोई सामने नहीं आया।

स्कूल की खासियत की वजह से उमड़ी है भीड़

मच्छोदरी स्थित सरकारी स्कूल का भवन पहले जीर्णशीर्ण हाल में था। स्मार्ट सिटी कंपनी की ओर से इसका 14.21 करोड़ रुपए की लागत से कायाकल्प किया गया तो यहां दाखिले के लिए भीड़ उमड़ पड़ी। यह स्कूल अब पूरे प्रदेश का पहला मॉडल स्मार्ट स्कूल और कौशल विकास केंद्र है। स्कूल में स्मार्ट क्लास, पुस्तकालय, खेल का मैदान, भौतिक, रसायन व जीव विज्ञान के लिए प्रयोगशाला और डांस, आर्ट व कंप्यूटर प्रशिक्षण की सुविधा है।

इसके अलावा इस विद्यालय में विभिन्न कार्यक्रमों के लिए बड़ा हॉल, भाषा प्रयोगशाला, वर्षा जल संचयन की सुविधा, भूमिगत पानी की टंकी, लिफ्ट और दिव्यांग विद्यार्थियों के लिए विशेष शौचालय बनाया गया है। स्कूल में आग से बचाव के लिए अत्याधुनिक संसाधन लगाए गए हैं। इसके अलावा विद्यालय में निर्बाध विद्युत आपूर्ति के लिए जनरेटर की भी व्यवस्था की गई है।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *