उत्तर प्रदेश लेटेस्ट न्यूज़

अब UP के 18 जिलों में 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन लगेगी

लखनऊ। कोरोना की दूसरी लहर के बीच उत्तर प्रदेश के लोगों के लिए अच्छी खबर है। कोविशील्ड वैक्सीन की 3.5 लाख डोज शनिवार को लखनऊ पहुंच गई। अब पूरे प्रदेश में इसकी सप्लाई कराई जाएगी। दूसरी अच्छी खबर ये है कि अब प्रदेश के 18 जिलों में 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। अभी तक केवल टॉप-7 संक्रमित जिलों में ही 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन दी जा रही थी।

इन 18 जिलों में लगाई जाएगी वैक्सीन
अभी तक लखनऊ, प्रयागराज, वाराणसी, कानपुर, मेरठ, गोरखपुर और बरेली में 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही थी। अब 10 मई से अलीगढ़, आगरा, गाजियाबाद, झांसी, मुरादाबाद, सहारनपुर, फिरोजाबाद, मथुरा, अयोध्या, शाहजहांपुर और गौतमबुद्धनगर में टीकाकरण होगा। योगी सरकार ने अगले दो से तीन महीने के अंदर प्रदेश की ज्यादा से ज्यादा आबादी तक वैक्सीन पहुंचाने का खाका तैयार किया है।

कोविशील्ड और कोवैक्सिन के एक करोड़ डोज का ऑर्डर
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पिछले ही दिनों देश में वैक्सीन तैयार कर रहीं कोविशील्ड और कोवैक्सिन की एक करोड़ डोज का ऑर्डर दिया था। इसके लिए एडवांस पेमेंट भी की जा चुकी है। विभागीय सूत्रों के मुताबिक, अगले 7 से 10 दिनों के अंदर 10 लाख से ज्यादा डोज और मिल जाएगी। ये डोज राज्य सरकार अपनी तरफ से मंगवा रही है। इसके अलावा 45 साल से अधिक उम्र के लोगों, फ्रंटलाइन वर्कर्स और हेल्थ केयर वर्कर्स के लिए केंद्र सरकार की तरफ से पहले की तरह मुफ्त में वैक्सीन उपलब्ध कराई जा रही है।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *