उत्तर प्रदेश प्रदेश लेटेस्ट न्यूज़ वाराणसी

आज होगा नामांकन, कलेक्ट्रेट में तैनात हुई फोर्स

वाराणसी। जिला पंचायत अध्यक्ष के लिए शनिवार की सुबह 11 बजे से कलेक्ट्रेट स्थित राइफल क्लब सभागार में नामांकन शुरू होगा। दोपहर 3 बजे राइफल क्लब बंद कर दिया जाएगा। इसके बाद किसी को भी सभागार में प्रवेश कर नामांकन नहीं करने दिया जाएगा। वहीं, नामांकन के मद्देनजर सुबह 9 बजे से ही कलेक्ट्रेट परिसर और उसके इर्दगिर्द पुलिस व पीएसी के जवान तैनात कर दिए गए हैं।

गौरतलब है कि वाराणसी में 40 जिला पंचायत सदस्य हैं और इस बार जिला पंचायत अध्यक्ष पद ओबीसी वर्ग की महिला के लिए आरक्षित है। जीत के लिए एक प्रत्याशी को 21 जिला पंचायत सदस्यों का समर्थन चाहिए।

सिर्फ 10 लोग ही जाएंगे राइफल क्लब सभागार तक

जिला निर्वाचन अधिकारी कौशल राज शर्मा ने बताया कि एक उम्मीदवार को अधिकतम 10 लोगों के साथ राइफल क्लब सभागार तक आने की इजाजत है। इन 10 लोगों में उम्मीदवार, उनके सभी प्रस्तावक और अनुमोदक शामिल होंगे। इससे अधिक व्यक्तियों को कलेक्ट्रेट के मुख्य द्वार पर रोक दिया जाएगा। एक उम्मीदवार अधिकतम 4 नामांकन पत्र दाखिल कर सकते हैं। नामांकन करते ही नामांकन पत्र और उसके साथ दाखिल किए गए सभी अभिलेखों की फोटोकॉपी नामांकन कक्ष के निकट चस्पा की जाएगी ताकि सार्वजनिक जानकारी में वह आ सके। साथ ही इसे वेबसाइट पर भी अपलोड किया जाएगा। नामांकन पत्र स्क्रूटनी का काम दोपहर 3 बजे से शुरू किया जाएगा। उस दौरान उम्मीदवार सहित केवल 3 व्यक्ति मौजूद रह सकेंगे, जिसमें कानूनी सलाहकार भी शामिल हैं। इसके बाद वैध उम्मीदवारों की सूची नोटिस बोर्ड पर चस्पा की जाएगी।

जीत को लेकर भाजपा और सपा के अपने-अपने दावे

जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए भारतीय जनता पार्टी और समाजवादी पार्टी के अपने-अपने दावे हैं। भाजपा की प्रत्याशी पूनम मौर्या सर्किट हाउस से राइफल क्लब सभागार में नामांकन करने जाएंगी। भाजपा जिलाध्यक्ष हंसराज विश्वकर्मा का दावा है कि उनके पास 27 जिला पंचायत सदस्यों का समर्थन है। जिला पंचायत अध्यक्ष की कुर्सी पर भाजपा की प्रत्याशी ही बैठेंगी। वहीं, समाजवादी पार्टी की प्रत्याशी चंदा यादव जेपी मेहता इंटर कॉलेज के समीप से राइफल क्लब सभागार में नामांकन करने जाएंगी। सपा जिलाध्यक्ष सुजीत यादव उर्फ लक्कड़ पहलवान ने बताया कि उनके पास 25 जिला पंचायत सदस्यों का समर्थन है। जिला पंचायत अध्यक्ष पद की कुर्सी पर सपा की प्रत्याशी ही काबिज होंगी।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *