उत्तर प्रदेश लेटेस्ट न्यूज़

UP में नाइट कर्फ्यू होगा सख्त, CM योगी बोले- पुलिस टीम हूटर बजाकर रात 10 बजे तक बंद कराए दुकानें

लखनऊ।  उत्तर प्रदेश में एक बार फिर नाइट कर्फ्यू सख्त होगा। केरल और महाराष्ट्र में अचानक कोरोना केस बढ़ने से उत्तर प्रदेश की योगी सरकार अलर्ट हो गई है। गुरुवार को टीम-9 की बैठक में सीएम योगी ने कहा कि हर हाल में दुकानें और बाजार अपने समय पर बंद हो जाएं। कोविड प्रोटोकॉल का पालन किया जाए। पुलिस टीम समय से पहले चेतावनी जारी करने के लिए बाजारों में हूटर बजाते हुए निकले, ताकि दुकानें 10 बजे तक बंद हो जाएं। बता दें कि यूपी में अभी 4.7 फीसदी लोग वैक्सीनेटेड हो सके हैं। 24 घंटे में 2,16, 629 सैंपल टेस्ट किए गए। अब तक कुल 7.10 लाख से अधिक टेस्ट किए जा चुके हैं। प्रदेश में रिकवरी दर 98.6% है, जबकि बीते 24 घंटे में पॉजिटिविटी दर 0.01% फीसदी रही।

ये जिले कोरोना मुक्त
प्रदेश में अलीगढ़, औरैया, बदायूं, गोंडा, उन्नाव, हमीरपुर, देवरिया, फर्रुखाबाद, हरदोई, बिजनौर, एटा, शाहजहांपुर, फतेहपुर, महोबा, संत कबीर नगर और कानपुर देहात में कोरोना के सक्रिय मामले शून्य हैं, यानी यहां पर कोरोना के एक भी सक्रिय मरीज नही हैं।

इन प्रदेशों से आने वालों पर रहेगी नजर

जिन राज्यों में साप्ताहिक संक्रमण दर 3 फीसद तक है, वहां से आने वाले लोगों की RT-PCR रिपोर्ट अनिवार्य है। इसके अलावा यदि वैक्सीन की दोनों डोज का प्रमाणपत्र है, तो जांच की जरूरत नहीं है। हालांकि बाहर से आने पर क्वारंटाइन की सलाह दी गई है। इसमें मेघालय, नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा, महाराष्ट्र, गोवा, उड़ीसा, आंध्र प्रदेश, मिजोरम, केरल हैं।

यूपी के टॉप-5 जिले जहां एक्टिव केस ज्यादा

जनपद एक्टिव केस
मथुरा 43
मैनपुरी 41
रायबरेली 37
लखनऊ 26
प्रयागराज 22

एक्सपर्ट की सलाह – CAB से संक्रमण पर लगेगी रोकथाम
लखनऊ के एसजीपीजीआई निदेशक डॉ आरके धीमन ने कहा, CAB यानी कोविड एप्रोप्रियेट बिहेवियर से ही कोरोना संक्रमण को नियंत्रण में लाया जा सकता है। कोरोना की तीसरी लहर का खतरा अभी भी बरकरार है। आने वाले 2 सप्ताह बेहद अहम हैं। इस दौरान कुछ फेस्टिवल भी हैं पर हमें सयंमित रहकर ही व्यवहार करना होगा।

लखनऊ में सोमवार को लंबे अरसे बाद कोरोना काउंट जीरो रहा पर अगले ही दिन इसमें इजाफा हुआ है। हमें यह समझना पड़ेगा कि हल्की सी लापरवाही का परिणाम बहुत भयावह हो सकता है। हमने दूसरी लहर में बहुत कुछ खोया है और अब उस स्तर के संक्रमण को दोबारा नहीं झेल सकते। यही कारण है कि CAB यानी कोविड एप्रोप्रियेट बिहेवियर का पालन करना होगा।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *