अध्यात्म लेटेस्ट न्यूज़ वाराणसी

कुबेर द्वारा निर्मित धनेसरा तालाब पर ‘नमामि गंगे’ की टीम ने चलाया स्वच्छता अभियान

वाराणसी। HBCNews.in 

विश्व वेटलैंड दिवस पर ‘नमामि गंगे’ ने तालाब के संरक्षण के लिए प्रशासन एवं स्थानीय लोगों से की अपील

कुबेर का बनाया धनेसरा तालाब, जहां स्नान करने से मनुष्य को दरिद्रता से मुक्ति मिलती थी, आज वह तालाब नाले, अतिक्रमण व कूड़ो-कचरों से तबाह हो कर स्वयं दीन-हीन हो चुका है। विश्व वेटलैंड दिवस पर पीलीकोठी स्थित धन-धानेश्वर तालाब के संरक्षण की अपील करते हुए नमामि गंगे टीम ने तालाब के किनारे पड़ी प्रदूषित कर रही अनेकों वस्तुओं को सफाई कर कूड़ेदान तक पहुंचाया। तालाब की भीषण दुर्गंध व सड़ांध के बीच आसपास के लोगों से स्वच्छता बनाए रखने की अपील की गई। धन कुबेर द्वारा निर्मित पौराणिक तालाब के अस्तित्व को बचाने के लिए प्रशासन से गुहार लगाई। तालाब के जीर्णोद्धार और सुंदरीकरण हेतु आवश्यक सभी कदम उठाने की मांग की।

यह भी पढ़ें: शंकराचार्य परिषद के अध्यक्ष स्वामी आनंद स्वरूप ने किया HBC न्यूज़ कार्यालय का उद्घाटन

संयोजक राजेश शुक्ला ने कहा कि द्वापर युग में यहां कुबेर ने तपस्या से शिव को प्रसन्न किया था। उन्होंने कुंड के जल में स्नान करने से दरिद्रता से मुक्ति का वरदान मांगा था। कुबेर की तप स्थली अब सीवर युक्त नाले, कूड़ा-करकट व अतिक्रमण की आग में तप रही है। प्रदूषण रूपी राक्षस ने दैवीय गुणों से युक्त कुंड का जल लगभग सोख लिया है। विश्व वेटलैंड दिवस पर हम काशी की जनता एवं प्रशासन से हमारे जलस्रोत, तालाब, पोखरों और कुंडों के संरक्षण की अपील करते हैं।

यह भी पढ़ें: जकात फंडिंग पर पल रही पार्टियों से रहिए सावधान: स्वामी आनंद स्वरुप

स्वच्छता अभियान में काशी प्रांत के संयोजक राजेश शुक्ला, महानगर सहसंयोजक शिवम अग्रहरी, रामप्रकाश जायसवाल, सीमा चौधरी, केवल कुशवाहा, पुष्पलता वर्मा, रितेश कुशवाहा , सत्यम जायसवाल, सुल्तान अहमद, मोहम्मद मुर्तजा आदि उपस्थित रहे।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *