उत्तर प्रदेश लेटेस्ट न्यूज़ वाराणसी

अन्नप्राशन व गोदभराई कर पोषण के प्रति किया जागरूक

वाराणसी। बच्चों, किशोर-किशोरियों, गर्भवती व धात्री महिलाओं को पोषण व स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने के लिए चलाए जा रहे राष्ट्रीय पोषण माह के तहत गुरुवार को जगतपुर में जन जागरुकता शिविर का आयोजन किया गया। इसमें आराजी लाइन व विद्यापीठ विकास खण्ड के लोग शामिल थे। शिविर में पोषण व स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारियां दी गयीं । इसके साथ ही गोदभराई व अन्नप्राशन की रस्म कर महिलाओं को जागरूक किया गया।


आराजी लाइन विकास खण्ड की बाल विकास परियोजना अधिकारी (सीडीपीओ) अंजू चौरसिया ने बताया कि शिविर में वीरसिंहपुर, जक्खिनी, जमुनीपुर ग्रामसभा के साथ ही धानापुर, सजोई, जयापुर ग्राम के बच्चों का वजन, लंबाई और ऊंचाई के जरिये कुपोषित व अति कुपोषित बच्चों की पहचान की गई। छह माह से ऊपर के बच्चों का अन्नप्राशन संस्कार कराया गया। इसके साथ ही गर्भवती की गोदभराई कर उन्हें उपहार दिया गया । पोषण तस्तरी के माध्यम से बच्चों के स्वास्थ्य, पौष्टिक व संतुलित खानपान के बारे में जागरूक किया गया।
विद्यापीठ विकास खंड की बाल विकास परियोजना अधिकारी (सीडीपीओ) स्वाति ने बताया कि शिविर में अति कुपोषित बच्चों की माताओं को पौष्टिक व्यंजनों के बारे में विस्तार से बताया गया | उन्हें पोषण व स्वास्थ्य के महत्व के बारे में समझाया गया। मुख्य सेविका नीतू , सरला, बिन्दू के साथ ही दीपिका आदि आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व सहायिकाओ ने कार्यक्रम में अहम योगदान दिया। कार्यक्रम के दौरान आराजी लाइन के अयोध्यापुर की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता कविता और विद्यापीठ के चांदपुर की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सुमन को उनके अच्छे कार्यो के लिए प्रशस्तिपत्र देकर रोहनियां क्षेत्र के विधायक सुरेन्द्र नारायण सिंह ने सम्मानित किया। कार्यक्रम में अपनी बेटी सम्मिता के साथ आई ’वीरसिंहपुर गांव की प्रियंका ने बताया कि यहाँ आकर उन्हें कई महत्वपूर्ण जानकारियां मिलीं । सजोई गांव के अजीत की गर्भवती पत्नी गुड़िया ने बताया कि कार्यक्रम में शामिल होने से पता चला कि अब अपने स्वास्थ्य के प्रति उसे किस तरह सजग रहना है।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *