उत्तर प्रदेश लेटेस्ट न्यूज़

यूपी के सभी शिक्षण संस्थानों में लड़कियों के लिए बनेगा हेल्थ क्लब

उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ सरकार राज्य के हर राज्य के विश्वविद्यालय, निजी विश्वविद्यालय, सरकारी कॉलेज, गैर-सरकारी सहायता प्राप्त कॉलेज और स्व-वित्त पोषित कॉलेज में लड़कियों के लिए हेल्थ क्लब स्थापित करेगी।

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ सरकार राज्य के हर राज्य के विश्वविद्यालय, निजी विश्वविद्यालय, सरकारी कॉलेज, गैर-सरकारी सहायता प्राप्त कॉलेज और स्व-वित्त पोषित कॉलेज में लड़कियों के लिए हेल्थ क्लब स्थापित करेगी। उच्च शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग के साथ तालमेल से छात्राओं और शिक्षकों के लिए भी स्वास्थ्य शिविर आयोजित करेगा।
सरकार के प्रवक्ता के अनुसार राज्य के उच्च शिक्षण संस्थानों में स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्राथमिक उपचार किट का वितरण किया जाएगा। 15 सितंबर तक राज्य के 17 राज्य विश्वविद्यालयों, 30 निजी विश्वविद्यालयों और 171 सरकारी कॉलेजों में स्वास्थ्य शिविर और क्लब स्थापित किए जाने हैं।
प्रदेश के 331 अशासकीय सहायता प्राप्त महाविद्यालयों में 16 सितंबर से 15 अक्टूबर तक उच्च शिक्षण संस्थानों में प्राथमिक उपचार किट वितरण, प्राथमिक चिकित्सा प्रशिक्षण एवं स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया जायेगा। वहीं 16 अक्टूबर से 15 दिसंबर तक प्रदेश के सभी वित्त पोषित महाविद्यालयों में प्राथमिक उपचार, स्वास्थ्य टेस्ट शिविर एवं प्राथमिक चिकित्सा किट वितरण संबंधी प्रशिक्षण दी जायेगी। इसी अवधि में खुद के फंड से चलने वाले महाविद्यालयों में भी इन कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। प्रस्तावित बालिका स्वास्थ्य क्लब पोषण, स्वास्थ्य और स्वच्छता के संबंध में विभिन्न पहलुओं को शामिल करेंगे और जागरूकता के लिए भाषण, निबंध लेखन कार्यक्रम, नारा लेखन, रंगोली भी आयोजित करेंगे। इसके साथ ही नियमित रूप से सप्ताह में एक बार योग और व्यायाम, खेलकूद प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाएंगी। यह पहल मिशन शक्ति 3.0 के तहत की जा रही है।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *