उत्तर प्रदेश प्रदेश लेटेस्ट न्यूज़

कोरोना की तरह ब्लैक फंगस भी घाेषित होगी महामारी

लखनऊ। कोरोना महामारी के बीच देश में गंभीर रूप धारण कर रहे ब्लैक फंगस को भी महामारी मान लिया गया है। शुक्रवार शाम तक यूपी में भी इसकी अधिसूचना जारी हो जाएगी। हरियाणा और राजस्थान के बाद चार और राज्य तेलंगाना, पंजाब,उड़ीसा व तमिलनाडु ने भी महामारी घोषित किये जाने अधिसूचना जारी कर दी है। यूपी में अब तक ब्लैक फंगस के 170 से ज्यादा केस सामने आ चुके हैं। इस बीमारी से अब तक 25 मरीजों की मौत हो चुकी है। ब्लैक फंगस के मरीजों का इलाज भी अब भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद के निर्देशों के अनुसार होगा।

बेहतर इम्यूनिटी और मास्क से ही बचा जा सकता है ब्लैक फंगस से

उत्तर प्रदेश सरकार के स्वास्थ्य महकमे के सलाहकार व किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी लखनऊ में तैनात लेफ्टिनेंट जनरल (रिटायर्ड) डॉ. प्रोफेसर बीएनबीएम प्रसाद बताते हैं कि ब्लैक फंगस जैसी बीमारी कई साल पुरानी है। इस बीमारी से बचने का सबसे आसान और कारगर तरीका इतना है कि लोगों को अपनी इम्यूनिटी लेवल ठीक रखना होगा। 30 साल तक देश के विभिन्न ने बड़े उच्च मेडिकल संस्थानों की जिम्मेदारी निभाने वाले डॉक्टर बीएनबीएम प्रसाद का मानना है कि ब्लैक फंगस जैसी बीमारी नमी कम होने पर तेजी से फैलती है। यह नाक के माध्यम से शरीर में प्रवेश करती है। कोरोना संक्रमित हो चुके लोगों को ब्लैक फंगस का ज्यादा जोखिम होता है।

तीन प्रमुख कारण, कोरोना मरीजों में ब्लैक फंगस क्यों बढ़ा:

  • सबसे पहला जिसमें ऑक्सीजन को नमी देने वाले कंटेनर का पानी साफ ना होना,
  • असुरक्षित तरीके से लंबे समय तक ऑक्सीजन दिया जाना,
  • इलाज में स्टेरॉयड सही समय पर न देना या जल्दी देना दोनों हानिकारक है।

बढ़ रही है मरने वालों की संख्या, दवाइयां बहुत महंगी, मुश्किल से मिल रहीं

उत्तर प्रदेश में मिली जानकारी के अनुसार करीब 170 से ज्यादा ब्लैक फंगस संक्रमित मरीज मिले हैं। मरने वालों की संख्या दिनों दिन बढ़ती जा रही है। लखनऊ में मरने वालों की संख्या 11 पहुंच गई हैं।
इसी तरह मेरठ में दो, झांसी में एक वाराणसी में एक मरीज की बीते 24 घंटे के अंदर ब्लैक फंगस से मौत हुई हैं। ब्लैक फंगस के मरीजों को मुश्किल से दवाएं मिल पा रही हैं। उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा इसके इलाज के संबंधित जो भी दवाइयां हैं वह प्रदेश के मुख्यालय से सीधे सीएमओ के जरिए मरीजों को उपलब्ध कराई जा रही है। लखनऊ में केजीएमयू में इसका इलाज चल रहा है। इसके अलावा कोई भी प्राइवेट हॉस्पिटल इलाज करने में अभी तक सक्षम नहीं है।

विगत 24 घण्टों में प्रदेश में कोरोना संक्रमण के 7735 मामले प्रकाश में हैं। यह बीते माह 24 अप्रैल को प्रकाश में आए कोरोना संक्रमण के सर्वाधिक मामलों की संख्या से 30,320 कम है। विगत 24 घंटो में 17,668 कोरोना संक्रमित व्यक्तियों को उपचार के पश्चात डिस्चार्ज किया गया है। प्रदेश में अब कोरोना के कुल एक्टिव मामलों की संख्या 1,03,276 है। इस प्रकार प्रदेश में 30 अप्रैल, 2021 को दर्ज किए गए कोरोना संक्रमण के सर्वाधिक एक्टिव मामलों 3,10,783 में 68 प्रतिशत की कमी आयी है।

– राज्य में कोरोना संक्रमण की रिकवरी दर में निरन्तर वृद्धि हो रही है। वर्तमान में यह दर बढ़कर 92.5 प्रतिशत हो गई है। विगत 24 घण्टों में राज्य में 2,89,210 टेस्ट सम्पन्न किए गए हैं। प्रदेश में अब तक 4 करोड़ 61 लाख 12 हजार 448 कोरोना टेस्ट किए जा चुके हैं।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *