उत्तर प्रदेश लेटेस्ट न्यूज़ वाराणसी

‘नारी शक्ति’ की सुरक्षा व सम्मान को लेकर कराया ज्ञान

वन स्टॉप सेंटर में लगा ‘विधिक साक्षरता शिविर’

वाराणसी, 3 सितम्बर 2021 । ‘नारी शक्ति’ का मान-सम्मान सुरक्षित कैसे रहे, वह सशक्त कैसे बनें । इन सभी बातों के बारे में महिलाओं को जागरूक करने के लिए ‘वन स्टॉप सेंटर में शुक्रवार को ‘विधिक साक्षरता शिविर’ का आयोजन किया गया। महिला कल्याण विभाग की ओर से आयोजित इस शिविर में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के अधिकारियों ने महिलाओं और बच्चों से जुड़े कानूनों की जानकारी दी।
जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की विधिक सलाहकार रेखा श्रीवास्तव ने शिविर में शामिल महिलाओं से कहा कि अपने आप को अब अबला समझने की कतई जरूरत नहीं है। आप अपने अधिकारों का प्रयोग करें, लेकिन यह सब कानून के जरिए होना चाहिए। घरेलू हिंसा, भ्रूण हत्या, दहेज जैसी समस्याओं से यदि वह ग्रसित है तो उन्हें बेहिचक कानून का सहारा लेना चाहिए। इन समस्याओं के निदान के लिए कानून बने हैं और उसके तहत कार्रवार्इ की जाएगी। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव कुमुद लता त्रिपाठी ने कहा कि महिलाओं की समस्याओं के निदान के लिए प्राधिकरण हर समय तैयार है। कोर्इ भी महिला अपनी समस्या के समाधान के लिए अपनी शिकायत दर्ज करा सकती है।

वन स्टॉप सेंटर की प्रभारी रश्मी दूबे ने कहा कि यह एक ऐसा केन्द्र है जहां एक ही छत के नीचे महिलाओं की सभी समस्याओं के निदान की व्यवस्था है। उन्हें विधिक परामर्श देने के साथ ही उनको स्वालम्बी बनाने का भी प्रयास किया जाता है। कोर्इ भी महिला घरेलू हिंसा, कार्यस्थल पर दुर्व्यवहार जैसी अपनी समस्याओं के निराकरण के लिए इस केन्द्र की मदद ले सकती हैं । शिविर के प्रारम्भ में महिला शक्ति केन्द्र की जिला समन्वयक रेखा श्रीवास्तव ने मिशन शक्ति अभियान के बारे में विस्तार से जानकारी दी। साथ ही प्रदेश सरकार की ओर से चलायी जा रही महिलाओं और बच्चों से सम्बन्धित योजनाओं के बारे में शिविर में आयी महिलाओं को अवगत कराया। शिविर में प्रियंका, श्वेता राय ने भी महिलाओं को उनके अधिकारों से अवगत कराया। शिविर में बड़ी संख्या में महिलाओं ने भाग लिया।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *