उत्तर प्रदेश प्रदेश लेटेस्ट न्यूज़

न्यायमूर्ति मुनीश्वर नाथ भंडारी होंगे इलाहाबाद हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस

प्रयागराज। न्यायमूर्ति मुनीश्वर नाथ भंडारी इलाहाबाद हाईकोर्ट के नए चीफ जस्टिस होंगे। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मुनीश्वर नाथ भंडारी को देश का अगला चीफ जस्टिस नियुक्त किया है। कानून और न्याय मंत्रालय ने इस आशय की अधिसूचित जारी कर दी है। न्यायमूर्ति मुनीश्वर 26 जून को कार्यभार संभालेंगे।

वहीं, मौजूदा चीफ जस्टिस संजय यादव 25 जून 2021 को रिटायर हो रहे हैं। उन्हें राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने 13 जून को ही राजभवन में पद व गोपनीयता की शपथ दिलाई थी। उनके रिटायर होने में सिर्फ चार दिन ही शेष बचे हैं। वह महज 13 दिन चीफ जस्टिस रहे।

न्यायमूर्ति गोविंद माथुर के सेवानिवृत्त होने के बाद मुख्य न्यायाधीश के रूप में संजय यादव को नियुक्त किया गया था। पहले वे यहीं कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश के तौर पर कार्य कर रहे थे।

भंडारी 2007 में राजस्थान उच्च न्याायलय के न्यायाधीश बने थे

न्यायमूर्ति मुनीश्वर नाथ भंडारी को 5 जुलाई, 2007 को राजस्थान उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया था। इसके बाद उन्हें 2019 में इलाहाबाद उच्च न्यायालय में स्थानांतरित कर दिया गया। उन्होंने 15 मार्च, 2019 को न्यायाधीश के रूप में शपथ ली। न्यायमूर्ति भंडारी 12 सितंबर 2022 को सेवानिवृत्त होने वाले हैं।

जस्टिस संजय यादव ​​​​​​का ​सबसे छोटा रहा कार्यकाल

जस्टिस संजय यादव ने 13 जून 2021 को इलाहाबाद उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के तौर पर शपथ ली थी। उनका कार्यकाल सिर्फ 13 दिनों का ही रहा। अभी तक वो कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश के तौर पर कार्य कर रहे थे।
संजय यादव 25 अगस्त 1986 में अधिवक्ता के रूप में पंजीकृत हुए । उन्होंने जबलपुर हाईकोर्ट में सिविल, रेवेन्यू और संवैधानिक मामलों में वकालत की। दो मार्च 2007 को वह मध्य प्रदेश हाईकोर्ट के अपर न्यायाधीश नियुक्त हुए और यहीं जनवरी 2010 में स्थायी जज बने।
वह दो बार मध्य प्रदेश हाईकोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश भी रहे। जस्टिस यादव 14 अप्रैल से इलाहाबाद हाईकोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश के तौर पर काम कर रहे थे।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *