उत्तर प्रदेश लेटेस्ट न्यूज़ वाराणसी

पूर्व केंद्रीय मंत्री तथा उत्तर प्रदेश मेनीफेस्टो कमेटी के अध्यक्ष सलमान ख़ुर्शीद का बनारस दौरा

उत्तर प्रदेश में सन 2022 में होने जा रहे विधानसभा चुनाव के मद्देनजर कांग्रेस ने अपने चुनावी घोषणापत्र की तैयारी शुरू कर दी है । कांग्रेस शीर्ष नेतृत्व के निर्देशानुसार ही पूरे उत्तर प्रदेश के प्रत्येक जिले में कांग्रेस द्वारा बनाई गई मैनिफेस्टो कमेटी के सदस्य उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में जाकर विभिन्न संगठनों से मिलकर उनकी समस्याओं से रू ब रू होकर उनकी आवश्यकताओं तथा मांगों को को चुनावी घोषणापत्र में शामिल कर रहे हैं ।

इसी क्रम में आज वाराणसी के मैदागिन स्थित प्रसिद्ध पराड़कर भवन में जिला एवं महानगर कांग्रेस कमेटी के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित घोषणा पत्र संवाद कार्यक्रम में कांग्रेस मेनिफेस्टो कमेटी के अध्यक्ष एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान ख़ुर्शीद ने बनारस के विभिन्न हिस्सों से जुड़े लगभग पचास से भी अधिक संगठनों , जिनमे किसान, युवा, व्यापारी वर्ग, महिला संगठनों, बुनकर तंजीमों के अलग – अलग संगठन, दलित एवं अनुसूचित जनजाति के उत्थान में लगे संगठनों, विभिन्न धार्मिक एवं सामाजिक जनजागरूकता से जुड़े संगठन, विश्वविद्यालयों के छात्र एवं शिक्षक, कर्मचारी, मनरेगा मजदूर, शिक्षक समाज से जुड़े संगठन शामिल थे, से मिलकर उनकी समस्याओं को जाना तथा उनको भरोसा दिया कि कांग्रेस अपने घोषणा पत्र में उनकी समस्याओं को दूर करने के लिए प्रमुखता से कदम उठाएगी ।

आजके इस घोषणापत्र संवाद कार्यक्रम में मेनिफेस्टो कमेटी के अध्यक्ष पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान ख़ुर्शीद ने किसानों, युवाओं तथा बनारस की विभिन्न समस्याओं से जुड़े मुद्दों को भी पूरी गम्भीरता से सुना तथा कहा कि – वे किसानों, युवाओं तथा बनारस के विभीन्न संगठनों से जुड़ी समस्याओं को शीर्ष नेतृत्व के समक्ष रखेंगे, तथा उनके निदान की हर सम्भव कोशिश करेंगे ।

आजके इस घोषणापत्र संवाद कार्यक्रम के बाद जिला एवं महानगर कांग्रेस कमेटी के संयुक्त तत्वावधन में एक पत्रकार वार्ता का भी आयोजन किया गया । पत्रकार वार्ता में पत्रकारों द्वारा विभिन्न विषयों से जुड़े प्रश्न पूछे गए । पत्रकारों के सवालों का सधे अंदाज में जवाब देते हुए वरिष्ठ कांग्रेस नेता एवं पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान ख़ुर्शीद ने कहा कि – उत्तर प्रदेश की इस बार के चुनाव में जनता शीघ्र ही नफऱत और बंटवारे की राजनीति करने वाले लोगों को घर बैठायेगी, क्योंकि अब जनता ऐसे नफ़रती ताकतों से ऊब चुकी है । जनता सत्ता के तानाशाही अंदाज से, भ्र्ष्टाचार, मंहगाई, बेरोजगारी और गुंडाराज से मुक्ति चाहती है । उत्तर प्रदेश देश की एक बड़ी आबादी तथा बड़े भू भाग का प्रतिनिधित्व करता है । उत्तर प्रदेश में उद्योग, कल कारखाने का अभाव है । हम अपने घोषणा पत्र में उत्तर प्रदेश को उन्नत और विकसित प्रदेश बनाने पूरा प्रयास करेंगे ।इसी सिलसिले में यह मेनीफेस्टोन कमेटी उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों जा – जा कर लोगों से मिल रही है । कांग्रेस ने हमेशा से समावेशीय राजनीति की है । समाज के हर वर्ग और हर तबके के नुमाइंदगी को लेकर हम संजीदा रहे हैं । हमारा चुनावी घोषणापत्र हमारा आदर्श वक्तव्य होता है । वह हमारा वचनपत्र है । जब भी हमे जनता ने अवसर दिया ,हमने विश्वस्तर की योजनाओं को क्रियान्वित करने का काम किया । हम अपने चुनावी घोषणापत्र पर जनताकी राय लेकर उसपर शीर्ष स्तर के विशेषज्ञों से उसे पूरा कराने की कार्ययोजना बनाते हैं ।

बनारस को लेकर पूछे गए एक प्रश्न के जवाब में पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद ने कहा कि – मैं मोदी जी के स्मार्ट बनारस को अभी खोज ही नही पाया हूँ । मैं बनारस में मोदी जी के स्मार्ट बनारस को देखने की लालसा लिए आया था, पर दुर्भाग्यवश उन्हें वह स्मार्ट बनारस कहीं मिला ही नही । बनारस की मूलभूत सनस्यायें आजभी जस की तस हैं। मुझे दुःख हो रहा है कि बनारस के लोगों ने जिस भावना से मोदी जी को वोट देकर प्रधानमंत्री बनाया,मोदी जी ने उनकी भावनाओं को ठेस पहुंचाया । प्रधानमंत्री स्तर का मुझे बनारस में मुझे एक भी काम नही दिखा । जितना काम मोदी जी ने एक प्रधानमंत्री के रूप में किया उससे ज्यादे काम यहां ओर हमारी पार्टी के सांसदों ने करके दिखा दिया। उन्होंने कहा कि – आज जनता रोटी, कपड़ा और मकान के लिए संघर्ष कर रही है। लोगों की नौकरी छीन रही है। आमदनी घट रही है । कांग्रेस के महान तप और कार्यों से जो सरकारी प्रतिष्ठान बनाये गए थे, सबको एक- एक कर मोदी जी अपने चन्द मित्रों को कौड़ियों के दाम बेच रहे हैं । देश के किधर जा रहा है , यह सबको मालूम है । देर से ही सही जनता को अब सब मालूम चल चुका है । बढ़ती मंगाई और बेरोजगारी ने आम आदमी की कमर तोड़ कर रख दी है ।

पत्रकार वार्ता के अंत मे काशी पत्रकार संघ की तरफ से पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान ख़ुर्शीद एवं दिल्ली प्रोफेसनल कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अमिताभ पाण्डेय को मोमेंटो देकर सम्मानित किया गया तथा कार्यक्रम के अंत मे पराड़कर भवन के कर्मचारियों तथा प्रबन्ध तंत्र ने पूर्व केंद्रीय मंत्री को प्रसिद्ध पराड़कर भवन में लगी तस्वीरों का अवलोकन कराया गया, जिसे देखने के बाद सलमान ख़ुर्शीद ने काफ़ी प्रसन्नता व्यक्त की तथा लोगों के प्रति आभार प्रकट किया ।

आज के इस कार्यक्रम में मेनिफेस्टो कमेटी के अध्यक्ष तथा पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीदजी, दिल्ली के प्रोफेशनल कांग्रेस के अध्यक्ष अमिताभ पाण्डेय, पूर्व सांसद डॉ राजेश मिश्रा,पूर्व विधायक अजय राय, जिला एवं महानगर कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष राजेश्व सिंह पटेल, राघवेंद्र चौबे, डॉ प्रमोद पाण्डेय, इमरान खान, कमलेश ओझा,दुर्गाप्रसाद गुप्त, सीताराम केसरी, शैलेंद्र कुमार सिंह, हसन मेंहदी कब्बन, फ़साहत हुसैन बाबू, राजीव गौतम, रामनगर अनुराधा यादव, पूनम कुंडू, रेखा शर्मा, अशोक सिंह, वीरेंद्र कपूर, ऋतु पाण्डेय, चंचल शर्मा, ओम प्रकाश ओझा, मनीष चौबे, मनीष मोरोलिया, सुनील राय, विपिन सिंह, अभिषेक सिंह, डॉ नृपेन्द्र नारायण सिंह , विश्वनाथ कुँवर, ऋषभ पाण्डेय, मयंक चौबे, रोहित दूबे, विनीत चौबे, मनोज यादव, किशन यादव समेत सैकड़ों की संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ता एवं बनारस के अलग – अलग हिस्सों से विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया ।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *