देश लेटेस्ट न्यूज़

बिहार में अब लोगों के घर ई-मेल, मैसेज और रजिस्ट्री से पहुंचेगा मृत्यु प्रमाण पत्र

पटना. बिहार में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों की वजह से राज्य में लॉकडाउन लगा दिया गया है. जिसके कारण लोगों का बाहर निकलना मुश्किल हो गया है. वही इस कोरोना माहमारी में मृतकों के मृत्यु प्रमाण पत्र को लेने के लिए परिजनों को दफ्तरों के चक्कर लगाना मुश्किल हो गया है. जिसे देखते हुए बिहार नगर विकास विभाग ने इससे छुटकारा दिलाने का फैसला किया है. वही इस फैसले के तहत अब विभाग लोगों के मृत्यु प्रमाण पत्र उनके परिजनों को एसएमएस, ईमेल और रजिस्टर पोस्ट के जरिए उनके घर पर पहुंचाएगा.

बिहार में कोरोना संक्रमण या अन्य कारणों से हुई मृत लोगों का प्रमाण पत्र उनके परिजन के घर तक पहुंचाने जा रही है. जिसका फैसला विभाग के प्रधान सचिव आनंद किशोर ने लिया हैं. वही उनके जारी किए गए निर्देश के अनुसार अब परिजन अपने लोगों का मृत्यु प्रमाण पत्र एसएमएस, ईमेल आईडी और रजिस्टर पोस्ट के जरिए प्राप्त कर पाएंगे.

कोरोना से मरने वालों के कागज गड़बड़, डेथ सर्टिफिकेट पर नहीं लिखा कोविड से मौत

लोगों को अपने परिजन का मृयु प्रमाण पत्र घर पर प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा. जिसके लिए उन्हें अपने क्षेत्र के नगर निगम वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा. वही आवेदन में पूछे गए सभी जानकारी को भरने के साथ ही फोन नम्बर, ईमेल आईडी और घर का पता दर्ज करना होगा. जिसके बाद अगले चार से पांच दिनों में आवेदक को मृतक का मृत्यु प्रमाण पत्र बनाकर भेज दिया जाएगा.

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *