उत्तर प्रदेश प्रदेश लेटेस्ट न्यूज़

बढते जलस्तर से नाविकों के रोजगार पर संकट

वाराणसी। बनारस सहित पूरे पूर्वांचल में जिस तरह से पिछले कुछ दिनों से पहाड़ों और मैदानी क्षेत्र में बरसात हो रही हैं। उसी कारण गंगा के जलस्तर में बढ़ोत्तरी दर्ज की गईं है।गंगा का जलस्तर में एक सेंटीमीटर का इजाफा हुआ है। केंद्रीय जल आयोग के अनुसार मध्य रात्रि तक गंगा का जलस्तर 59.04 मीटर तक पहुंच गया। वहीं घाट की निचली सीढ़ियों पर अब पानी चढ़ने लगा है। शुक्रवार को दिन में धूप खिलने के बाद शाम को बूंदाबांदी भी हुई।

शुक्रवार को गंगा का जलस्तर सुबह आठ बजे 58.91 मीटर दर्ज की गई। इसके बाद रात 10 बजे 59.04 मीटर तक पहुंच गया। केंद्रीय जल आयोग के अनुसार पिछले 24 घंटे में 128.5 मिमी बरसात वाराणसी में दर्ज की गई है। वही आज (शनिवार) को वाराणसी में सुबह से ही बरसात हो रही है। आसमान में घने बादल देखने को मिल रहे हैं। जिसके चलते यह अनुमान लगाया जा रहा कि जलस्तर में बढ़ोतरी देखने को मिलेंगी ।

पिछले कुछ महीनों से कोरोना के चलते नाविकों का रोजगार पूरी तरह से ठप था। अभी कुछ दिन पूर्व से प्रशासन द्वारा अनुमति मिलने के बाद नाविक अपने रोजगार को पटरी पर आता देख रहे थे, लेकिन जिस तरह ये आफत की बारिश नाविकों के लिए सामने आया है और तेजी से गंगा का जलस्तर जिस तरह से बढ़ रहा है इससे नाविकों के रोजगार पर संकट मंडराने लगा है।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *