उत्तर प्रदेश प्रदेश लेटेस्ट न्यूज़ वाराणसी

वास्तविक जरूरतमंदों तक योजनाओं को पहुंचाने के लिए व्यापक सर्वेक्षण जरूरी- दिवाकर सिंह

सार्थक एवं इंडस एक्शन के दो दिवसीय कार्यशाला में सर्वेक्षण के दिये गये ‘टिप्स’

सेवापुरी ब्लाक के दस हजार घरों के सामाजिक व आर्थिक स्थिति का होगा सर्वेक्षण

वाराणसी। किसी भी योजना का जरूरतमंदों को वास्तविक लाभ तभी मिलता है, जब संभावित लाभार्थियों का व्यापक अध्यन किया जाए। ऐसा ही प्रयास सेवापुरी क्षेत्र में सार्थक संस्था एवं इंडस कर रही है। उसके कार्यो की जितनी भी सराहना की जाए कम है। सेवापुरी विकास खण्ड के सभागार में आयोजित दो दिवसीय कार्यशाला के मुख्य अतिथि खण्ड विकास अधिकारी श्री दिवाकर सिंह ने प्रशिक्षार्थियों को सम्बोधित करते हुए उक्त विचार व्यक्त किया।

नीति आयोग के सेवापुरी विकास अभियान के अंतर्गत सेवापुरी ब्लाक के दस हजार घर-परिवारों की सामाजिक, आर्थिक के स्तर के सर्वेक्षण के लिए ( CISCO-CSR) सीआर्इएससीओ-सीएसआर के वित्तीय सहयोग से सार्थक संस्था एवं इंडस एक्शन की ओर से 5-6 जुलार्इ को आयोजित इस कार्यशाला में प्रशिक्षार्थियों को सर्वेक्षण की विस्तार से जानकारी दी गयी। उन्हें बताया गया कि वे सेवापुरी ब्लाक के दस हजार घरों-परिवारों के अर्थिक व सामाजिक स्थिति का सर्वेक्षण किस तरह करें, जिससे उन्हें केन्द्र व राज्य की उब्लब्ध योजनानुसार लाभान्वित कराया जा सके। कार्यशाला के मुख्य अतिथि खण्ड विकास अधिकारी श्री दिवाकर सिंह ने कहा कि सर्वेक्षण कार्य को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए सार्थक संस्था एवं इंडस एक्शन की ओर से आयोजित यह प्रशिक्षण सेवापुरी के निवासियों के लिए अत्यन्त ही लाभदायक साबित होगा। इस सर्वेक्षण के माध्यम से वास्तविक लाभार्थियों तक पहुंचा जा सकता है। साथ ही उन्हें विभिन्न योजना से लाभान्वित किया जा सकता है। उन्होंने प्रतिभागियों को कोविड से बचाव के लिए सतर्क रहने का भी संदेश दिया।

उक्त प्रशिक्षण कार्यक्रम में कुल 30 प्रशिक्षशर्थी मौजूद रहे, इसमें शिक्षा विभाग से नामित ‘युवा पथिक’ भी शामिल थे। प्रशिक्षण, इंडस एक्शन से श्री नैनीष टिक्कू, शुभ्रा त्रिवेदी एवंम लोकेश द्वारा दिया गया। कार्यक्रम के अंत में सार्थक संस्था की डा. मधुश्री ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *