उत्तर प्रदेश देश प्रदेश लेटेस्ट न्यूज़

महामारी में अनाथ हुए बच्चों से मिले सीएम बोले- सरकार उठाएगी उनके भरण-पोषण का जिम्मा

गोरखपुर। उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि, कोरोना महामारी में अपने मां-बाप को खो चुके अनाथ बच्चों के भरण पोषण की जिम्मेदारी सरकार उठाएगी। कोरोना से देश-दुनिया में व्यापक क्षति हुई है। पीएम मोदी और प्रदेश सरकार ने बचाव के लिए व्यापक इंतजाम किए हैं। गरीब और जरूरतमंद लोगों को खाद्यान्न उपलब्ध कराया जा रहा है। यह बातें उन्होंने गोरखपुर जनता दर्शन में कही। वह तीन दिवसीय दौरे पर गोरखपुर पहुंचे। शुक्रवार को गोरखनाथ मंदिर में आए हुए लोगों की फरियाद सुन सीएम ने उनका दुख बांटा। इस बीच कोविड प्रोटोकॉल का विशेष ध्यान रखा गया।

बाल संरक्षण योजना के तहत दिए जा रहे 4 हजार प्रतिमाह

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 174 ऐसे बच्चे हैं, जिनके अभिभावक नहीं रहे। गोरखपुर में छह बच्चे अनाथ हुए। जिनके माता-पिता दोनों की मौत हो चुकी है। इन बच्चों से आज मिला हूं। इन बच्चों के संरक्षण के लिए केंद्र व राज्य सरकार ने 4 हजार रुपए हर माह बाल संरक्षण योजना के तहत दिए जा रहे हैं। इसके अलावा उनकी शिक्षा, भरण पोषण की जिम्मेदारी भी सरकार उठाएगी।

युवाओं को मिलेगा लैपटॉप

सीएम ने कहा कि 18 साल से अधिक उम्र के बच्चों को टैबलेट-लैपटॉप देने की योजना है। इसके अलावा शादी योग्य हो चुकी बच्चियों को 1 लाख 1 हजार रुपए दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि कोरोना 100 साल की सबसे बड़ी महामारी है। इस महामारी का बचाव ही सबसे बड़ा हथियार है। देश में 2 वैक्सीन है। अगले माह और वैक्सीन आ रही है। लोगों को आगाह करते हुए कहा कि महामारी में लापरवाही बहुत खतरनाक होती है। महामारी में सतर्कता और सावधानी के साथ “दो गज की दूरी मास्क है जरूरी” के नियम का पालन करना होगा। कोरोना जब तक खत्म नहीं होता है तब तक वैक्सीन लगवाने और टेस्ट कराने से भागे नहीं ।

प्रदेश में लागू होगी योजना

सीएम योगी ने कहा कि अनाथ बच्चों के पालन पोषण योजना पूरे प्रदेश में लागू होगी। बाल विकास और पुष्टाहार विभाग से कहा गया है कि वे उन बच्चों से मिलते रहें। उन सभी के प्रति हमारी संवेदना है, जिन्होंने किसी अपने को खोया है। हम जरूर इस महामारी से जीतेंगे।

फरियाद सुन, दिया निस्तारण का आदेश

सीएम ने जनता दर्शन में आए फरियादियों की समस्याएं सुनी और संबंधित अधिकारी को जल्द मामले के निस्तारण का आदेश दिया। योगी ने अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि किसी भी फरियादी के मामले में हीला हवाली नहीं होनी चाहिए। लोगों की समस्याओं का निष्पक्ष निराकरण किया जाए। ताकि, आज आए फरियादियों को अगले जनता दर्शन में न आना पड़े। इस मौके पर एसएसपी दिनेश कुमार, पीसीडीओ /कार्यवाहक जिला अधिकारी इंद्रजीत सिंह, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट कुलदीप मीना, पुलिस अधीक्षक नगर सोनम कुमार, एसपी क्राइम एमपी सिंह, क्षेत्राधिकारी गोरखनाथ रत्नेश सहित पूरा प्रशासनिक अमला मौजूद था।

सीएम का कार्यक्रम

गुरु गोरखनाथ मंदिर में जनता दर्शन कर फरियादियों की समस्याएं सुनी
कोरोना में अनाथ बच्चों से संवाद और किट वितरण
प्रेस वार्ता को संबोधित किया
जेल रोड स्थित बाल शिशु गृह का दौरा कर बच्चों से मुलाकात की

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *