देश लेटेस्ट न्यूज़ वाराणसी

32 जिलों में बादल छाए, तेज हवाओं के साथ बूंदाबांदी के आसार

लखनऊ। अरब सागर से उठे चक्रवात ‘ताऊ ते’ का असर उत्तर प्रदेश में भी देखने को मिल रहा है। यहां 32 जिलों में मौसम अचानक से बदल गया है। सुबह से ही बादल छाए हुए हैं और हवाओं के साथ बूंदाबांदी के आसार हैं। मौसम विभाग ने भी अगले एक हफ्ते तक मौसम के मिजाज में बदलाव की आशंका जताई है। पूर्वांचल, पश्चिमांचल और अवध क्षेत्र के कई जिलों में सुबह से ही लोगों को तपती गर्मी से राहत मिल गई। लखनऊ, मेरठ, बरेली, बहराइच, संत कबीरनगर, गोरखपुर, फतेहपुर और वाराणसी में मौसम विभाग ने बारिश की संभावना जताई है।

मेरठ समेत कई जिलों में आज बारिश हो सकती है

उत्तर प्रदेश के मेरठ सहित पश्चिमी यूपी में सुबह से ही बादल छाए हुए हैं, मौसम में उमस है। मौसम विभाग के अनुसार आज से 19 मई तक वेस्ट यूपी में बारिश की संभावना है। IISSR के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक एन सुभाष के अनुसार पश्चिमी यूपी में 17 व 18 मई को हल्की बारिश की संभावना है। लेकिन 19 मई को तेज बारिश के पूरे आसार हैं। 19 मई को 60-70 एमएम बारिश हो सकती है। इस तेज बारिश का लाभ खेती को हो सकता है। किसान बारिश के पानी को खेतों में नीचे जाने की सुविधा करें तो इसका लाभ मिलेगा।

झांसी में बारिश शुरू हुई

यहां मौसम के मिजाज में पिछले 8 घंटों में उतार-चढ़ाव देखने को मिला। दोपहर होते ही हल्की हवाओं के साथ तेज बूंदाबांदी हो रही है। इससे तापमान में गिरावट हुई है।

पूर्वांचल के जिलों में भी बादल छाए

वाराणसी समेत पूर्वांचल के कई जिलों में भी सोमवार की सुबह तेज धूप रही, हालांकि 11 बजे के बाद आसमान में बादल छा गए। BHU के मौसम वैज्ञानिक प्रो. मनोज श्रीवास्तव ने बताया कि मुंबई में ताऊ ते तूफान टकराने के बाद वाराणसी सहित पूर्वांचल के अन्य जिलों में भी इसका असर देखने को मिल सकता है। अगले दो-तीन दिन में वाराणसी और आसपास के जिलों में तेज हवा के साथ बारिश की संभावना है। इस बार मानसून में अच्छी बारिश की भी संभावना है और इसका लाभ किसानों को मिलेगा।

19 और 20 मई को आंधी-तूफान का अलर्ट

मौसम विभाग ने 19 और 20 मई को प्रदेश के कई जिलों में तेज आंधी-तूफान का अलर्ट जारी किया है। इनमें अलीगढ़, मथुरा, एटा, फर्रुखाबाद, कन्नौज, मैनपुरी, इटावा, आगरा, फिरोजाबाद, माहामायानगर, औरैया, ज्योतिबा फुले नगर, रामपुर, मुरादाबाद और बदायूं शामिल हैं।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *