उत्तर प्रदेश लेटेस्ट न्यूज़ वाराणसी

7 दिन तक बरसात के आसार, बंगाल की ओर से आ रहे बादल काशी को घेरे रहेंगे, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

वाराणसी। उत्तर प्रदेश में एक बार फिर मानसून सक्रिय हो गया है। वाराणसी में शुक्रवार की रात को गरज-चमक के साथ 1 घंटे में 23 मिलीमीटर बारिश हुई। इसके चलते घंटे भर में ही सड़कों पर पानी भर गया था। मौसम विभाग ने अगले 7 दिन तक वाराणसी में बारिश की संभावना जताई है। अगले 4 दिन हल्की बारिश के साथ ही बंगाल की ओर से आ रहे बादल वाराणसी को घेरे रहेंगे।

शनिवार को अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया

शनिवार सुबह में वाराणसी में बादलों की आवाजाही जारी रही। ठंडी हवा संग हल्की सी धूप ने मौसम को सुहाना बना दिया। हालांकि दिन चढ़ने के साथ ही बादलों के छंटने का क्रम शुरू हो गया है और धीरे-धीरे मौसम साफ होता जा रहा है। वाराणसी का तापमान दिन में भले ही थोड़ा सा ज्यादा हो लेकिन रात को अब गर्मी का असर नहीं दिख रहा है। शनिवार की सुबह अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

हवा में पाई गई 90 फीसदी नमी

बीएचयू के मौसम विज्ञानी प्रो. मनोज कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि बनारस की हवा में अभी 90 फीसद से अधिक नमी पाई गई है। 10 फीसद नमी और बढ़ने से बनारस में बारिश होगी। इसलिए बारिश की संभावना को खारिज नहीं किया जा सकता है। बहरहाल, आज का मौसम देख कर लग रहा है कि अच्छी धूप निकलेगी और दिन में तापमान बढ़ेगा।

वाराणसी प्रदेश का दूसरा सबसे कम प्रदूषित शहर

वाराणसी का एयर क्वालिटी इंडेक्स आज सुबह 31 अंक दर्ज किया गया। गोरखपुर के 20 अंक के बाद बनारस प्रदेश का दूसरा सबसे कम प्रदूषित शहर बन गया है। शुक्रवार रात हुई बारिश का असर है कि बनारस में प्रदूषण से लोगों को निजात मिली है। बनारस में भेलूपुर का एयर क्वालिटी इंडेक्स 26, बीएचयू का 32 और मलदहिया का 34 अंक दर्ज किया गया। वहीं, शहर में सबसे प्रदूषित इलाका कहलाने वाले अर्दली बाजार का एयर मॉनिटरिंग सिस्टम कई दिन से फेल चल रहा है।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *