उत्तर प्रदेश प्रदेश लेटेस्ट न्यूज़

अनलॉक होते ही मौत के तांडव से बेखौफ हुए शहरवासी

कानपुर| वैश्विक महामारी कोरोना वायरस का बेहद खतरनाक वैरिएंट ‘डेल्टा-बी’ पाए जाने के बाद भी लोगों में लापरवाही देखने को मिल रही है। ऐसा लग रहा है, जैसे कोरोना बीते दिनों की बात हो। शहर के अनलॉक होते ही लोग मान बैठे हैं, जैसे कोरोना कई पीढ़ियों पहले देश में आया था। कानपुर की मंडियों और बाजारों में भी रविवार को भीड़ लगी हुई है। लोग लापरवाही की सारी सीमाएं लांघ रहे हैं। इसकी कीमत न सिर्फ कानपुर बल्कि यूपी और पूरे देश को चुकानी पड़ सकती है।

मंडियों और बाजारों की तश्वीरें डरावनी

कानपुर चकरपुर की थोक मंडी हो या फिर फुटकर सब्जी की मंडी हर कहीं कोरोना नॉर्म्स तार-तार होते नजर आ रहे हैं। लोग मंडी और बाजारो में ऐसे उमड़ पड़े हैं, जैसे दोबारा खुलेंगे ही नहीं। यही हाल रमा देवी सब्जी मंडी का दिखाई पड़ा। सैकड़ों नहीं हजारों की संख्या में लोग उमड़ रहे हैं। कुछ ऐसा ही हाल गुमटी के बम्बा, गोविंदनगर, विजयनगर, खलासी लाइन, एक्सप्रेस रोड में लगने वाली मंडियों में देखे जा सकते है।

सोशल डिस्टेंसिंग भूल बिना मास्क के लोग

अनलॉक हुए अभी मात्र पांच दिन ही हुए हैं, लोग भीड़-भाड़ वाले बाजारो में कोरोना नॉर्म्स तक भूल गए। सोशल डिस्टेंसिंग तो भूले ही हैं, साथ में मास्क लगाने के तरीके भी बदल कर रख दिए गए है। मंडियों और बाजारों तक आने वाले मास्क मुंह से नीचे लगाए दिखते हैं।

खतरा अभी बरकरार है, रोज मिल रहे है कोरोना मरीज

एक जून से अनलॉक की प्रक्रिया शुरू होने के बाद जो आंकड़े सामने आए हैं, वह अभी भी डराने वाले हैं। इस माह 6 जून तक के मरीजों के सरकारी आकड़ों की बात करें तो 1 जून को पॉजिटिविटी रेट 0.23% , 2 जून का पॉजिटिविटी रेट 0.26% (एक्टिव केस 370) था। वहीं, 3 जून का पॉजिटिविटी रेट 0.16 (एक्टिव केस 461), 4 जून पॉजिटिविटी रेट- 0.02% (एक्टिव केस 320), 5 जून का पॉजिटिविटी रेट- 0.05% (एक्टिव केस 274) रहा। प्रदेश में अब तक कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या 82 हजार 419 रही है। अभी भी तीन अस्पताल पूरी तरह से कोरोना घोषित है। जहां नए मरीज भर्ती किए जा रहे हैं।

कोरोना वायरस का घातक वैरिएंट है ‘डेल्टा’, कानपुर में मिलने की पुष्टि मौत के तांडव के बीच कोरोना के स्ट्रेन का पता करने के लिए 68 सैंपल पूर्व में दिए गए थे। जिनकी रिपोर्ट अभी तक नहीं आई है। लगभग एक महीने के बाद किए गए 17 सैंपल की जांच रिपोर्ट आई, जिसमें दिल्ली की लैब ने जीएसवीएम लैब में रिपोर्ट भेजी है। मेडिकल कॉलेज लैब प्रभारी डॉ विकास मिश्र ने बताया कि डबल स्ट्रेन की पुष्टि हुई। उन्होंने बताया कि सभी 17 सैंपल में डेल्टा-बी 1.617 वैरिएंट की पुष्टि हुई है। श्री मिश्र के मुताबिक, कानपुर में ज्यादा मौतों का कारण डेल्टा वैरिएंट ही रहा है। कोरोना का यह वैरिएंट दुनियां के 50 देशों में पाया गया है। यह वायरस कई गुना अधिक घातक होता है, जिसके अटैक के बाद कोरोना मरीज़ो के बचने का औसत लगभग नहीं के बराबर देखा गया है।

जागरूकता के साथ चालान किए जा रहे है वहीं, जिलाधिकारी आलोक तिवारी का कहना है कि कोरोना नॉर्म्स पालन करने के लिए जागरूकता कार्यक्रम चल रहे हैं। लेकिन कई जगह से शिकायए मिल रही है, कि लोग लापरवाही बरत रहे हैं। इसके लिए नगर निगम और शहर पुलिस सक्रिय है। बाजारो में मानकों के हिसाब से कोरोना नियमों का पालन कराया जाए। चेतावनी के बाद नहीं मानने पर चालान किए जा रहे हैं।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *