उत्तर प्रदेश प्रदेश लेटेस्ट न्यूज़

2 रुपए प्रति लीटर महंगा हुआ अमूल दूध, कई ब्रांड भी बढ़ा सकते हैं रेट

लखनऊ। जिले में 55 रुपए प्रति लीटर मिलने वाला अमूल गोल्ड दूध शुक्रवार से 57 रुपए का हो गया है। देश की सबसे बड़ी कंपनियों में शामिल अमूल ने दूध की कीमते 2 रुपए प्रति लीटर तक बढ़ा दिया है। ट्रांसपोर्ट समेत कई चीजों में महंगाई दिखाते हुए यह रेट लागू किया गया है।

अब इसके बाद दूसरी कपंनियों भी रेट बढ़ाने की तैयारी करेंगी। ऐसे में आने वाले दिनों में सभी कंपिनयां से महंगे रेट से दूध मिलेंगे। अमूल का यह रेट देश के कई हिस्सों में एक जुलाई से लागू हो गया था, लेकिन लखनऊ में एक दिन बाद यानी 2 जुलाई से लागू किया गया है। मार्केट में मौजूदा समय अमूल गोल्ड, अमूल शक्ति, अमूल ताजा, अमूल टी-स्पेशल, अमूल स्लिम एंड ट्रीम नाम से अमूल्य के प्रॉडक्ट है। इन सभी के रेट बढ़ेंगे। अब अमूल गोल्ड 55 रुपए की जगह 57 रुपए प्रति लीटर के हिसाब से मिलेगा। वहीं, आधा लीटर दूध का पैकेट 28 रुपए की जगह 29 रुपए प्रति लीटर मिलेगा।

19 महीने बाद बढ़ा रेट

गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन के प्रबंध निदेशक आरएस सोढ़ी ने बताया कि दूध की कीमतें 19 महीने बाद बढ़ रही है। दूध उत्पादन की लागत बढ़ने से ऐसा करना जरूरी हो गया था। उन्होंने कहा कि अमूल दूध की कीमतें दो जुलाई से 02 रुपए प्रति लीटर बढ़ जाएंगी। नई कीमतें अमूल मिल्क के सभी ब्रांड्स पर लागू होंगी।

दूसरी कंपनियां भी बढ़ा सकती हैं कीमत

अमूल्य के रेट बढ़ने के बाद अब पराग, ज्ञान जैसी कंपनियां भी अपना रेट बढ़ सकती है। दरअसल, पिछले कुछ महीनों से चारा से लेकर ज्यादातर सामान महंगा हो गया है। इसकी वजह से लोकल स्तर पर भी डेयरी वालों ने रेट बढ़ा दिया है। बड़ी कंपनियों पर भी रेट बढ़ाने का दबाव बन रहा था। महंगाई उनके लिए ज्यादा हो गई थी। सबसे ज्यादा खर्च ट्रांसपोर्ट पर पैकेजिंग पर आता है। ऐसे में यह सभी चीजें महंगी हो गई है। इसके बाद कंपनियां अब रेट बढ़ाने की तैयारी में है।

अभी अमूल ब्रांड के प्रॉडक्ट बनाने वाली गुजरात दुग्ध सहकारी विपणन लिमिटेड (जीसीएमएमएफ) देश की बड़ी डेयरी कंपनी है। अब अमूल के इस फैसले के बाद मदर डेयरी समेत अन्‍य कंपनियां भी दूध के दाम में इजाफा कर सकती हैं।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *