उत्तर प्रदेश देश लेटेस्ट न्यूज़

UP में ASI के सभी स्मारक 15 मई तक बंद

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में कोरोना के एक्टिव केस की संख्या 1,29,848 पहुंच चुकी है। पिछले दो दिन से लगातार 20 हजार से ऊपर नए केस मिल रहे हैं। गुरुवार को 22,339 केस सामने आए थे। इसके मद्देनजर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) द्वारा संरक्षित सभी स्मारकों को 15 मई तक के लिए बंद रखने का फैसला लिया गया है। इसमें आगरा किला, ताजमहल, फतेहपुर सीकरी आदि स्मारक शामिल हैं। वहीं, लखनऊ में जिला प्रशासन ने सभी हेरिटेज जोन को अगले आदेशों तक के लिए बंद कर दिया है।

बड़ा इमामबाड़ा से लेकर पिक्चर गैलरी तक बंद

भले ही सरकार लॉकडाउन से इंकार कर रही हो, लेकिन कदम उसी ओर बढ़ रहे हैं। लखनऊ में जिला प्रशासन ने बड़ा इमामबाड़ा, छोटा इमामबाड़ा, पिक्चर गैलरी और शाहनजफ इमामबाड़ा अग्रिम आदेशों तक बंद करने का फैसला लिया है।

इन जगहों पर आती है रोजाना भीड़

बड़ा इमामबाड़ा से लेकर छोटा इमामबाड़ा और पिक्चर गैलरी देखने के लिए लखनऊ में रोजाना भारी भीड़ जमा होती है। कोविड के बढ़ते मामलों की वजह से भीड़ इकट्ठा न होने पाए इसलिए जिला प्रशासन ने हेरिटेज जोन बंद करने का फैसला लिया है।

207 दिन बाद फिर बंद हुए ताजमहल के दरवाजे
बीते साल 17 मार्च को कोरोना संक्रमण के चलते ताजमहल समेत अन्य स्मारकों को बंद किया गया था। 188 दिन बाद 21 सितंबर को ताजमहल एक बार फिर से पर्यटकों के लिए खोला गया था। यह पहली बार था, जब इतने दिनों के लिए ताजमहल बंद था।

UP में अब तक 9,480 लोगों की मौत

यूपी में बीते 24 घंटे में गुरुवार को 22,439 नए संक्रमित आने के बाद एक्टिव केस की संख्या 1,29,848 हो चुकी है। जबकि 104 मौतों से मृतकों का आंकड़ा 9,480 पहुंच चुका है। लखनऊ में एक्टिव केस 35,865 हो गए हैं। वहीं अब तक संक्रमण से 1410 लोगों की मौत हुई है। गुरुवार को लखनऊ में 51,83 नए संक्रमित मिले थे।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *