उत्तर प्रदेश प्रदेश लेटेस्ट न्यूज़ वाराणसी

काशी के लिए एक सौगात जल्द, ढाई माह बाद वाराणसी के अंदर से नहीं जाएंगे 7 जिलों के मालवाहक

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के लोगों को रोजाना लगने वाली भीषण जाम की समस्या से ढाई महीने बाद निजात मिल जाएगी। इसके लिए एनएचएआई की ओर से रिंग रोड फेज-2 का काम तेजी से चल रहा है। तकरीबन 93 फीसदी काम पूरा हो चुका है और शेष 7 फीसदी के लिए निर्माण कार्य जारी है। रिंग रोड फेज-2 का निर्माण कार्य पूरा होते ही प्रयागराज, जौनपुर, आजमगढ़, गाजीपुर, मऊ, गोरखपुर, बलिया की ओर आने-जाने वाले मालवाहक शहर में प्रवेश किए बगैर अपने गंतव्य को जा सकेंगे। अधिकारियों का कहना है कि 15 अक्टूबर के बाद रिंग रोड फेज-2 को आमजन के आवागमन के लिए शुरू कर देना है।

17 किलोमीटर लंबी है रिंग रोड फेज-2

वाराणसी-प्रयागराज नेशनल हाईवे पर राजातालाब से कोइराजपुर तक 17 किलोमीटर लंबी रिंग रोड फेज-2 का शिलान्यास मार्च 2018 में हुआ था। 450 करोड़ रुपये की इस परियोजना का निर्माण कार्य 2019 में शुरू हुआ था। कोरोना वायरस के संक्रमण की पहली और दूसरी लहर में रिंग रोड का निर्माण कार्य भी प्रभावित हुआ। हालांकि स्थिति सामान्य हुई तो एक बार फिर काम ने गति पकड़ी और अब 16 किलोमीटर लंबाई तक का काम पूरा हो चुका है। एक किलोमीटर लंबी सड़क के निर्माण के साथ ही डिवाइडर, सर्विस रोड, यात्री विश्राम स्थल, पौधरोपण और स्ट्रीट लाइट का काम बाकी है।

फिलहाल इस वजह से लग रहा है जाम

पूर्वांचल के अन्य जिलों को जाने वाले वाहन पहले कछवा रोड, कपसेठी के कालिाकधाम से होते हुए बाबतपुर निकल जाते थे। कालिकाधाम पुल जर्जर होने के बाद अब सभी वाराणसी की शहरी सीमा से ही प्रवेश कर गुजरते हैं। इस वजह से नो इंट्री खुलने से पहले रोजाना मोहनसराय, सारनाथ और बाबतपुर में ट्रकों की लंबी कतार लगी रहती है। इस वजह से रोजाना जाम लगने के साथ ही दुर्घटनाएं भी होती रहती हैं।

रिंग रोड फेज-2 का काम पूरा हो जाएगा तो यह 2018 में तैयार हो चुकी रिंग रोड फेज-1 से जुड़ जाएगी। इस तरह से प्रयागराज, गाजीपुर, जौनपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया और गोरखपुर की ओर आने-जाने वाले वाहनों को शहर में प्रवेश ही नहीं करना होगा। शहर में ओवरलोड मालवाहक नहीं प्रवेश करेंगे तो सड़कें लंबे समय तक दुरुस्त रहेंगी।

मार्च 2022 तक पूरा होगा रिंग रोड फेज-3 का काम

बनारस, गाजीपुर और चंदौली के साथ ही पूर्वांचल के अन्य जिलों की कनेक्टविटी बिहार से बढ़ाने वाली परियोजना 27 किलोमीटर लंबी रिंग रोड फेज-3 का निर्माण कार्य मार्च 2022 में पूरा होगा। 950 करोड़ की इस परियोजना का काम फरवरी 2020 में शुरू हुआ था। इस परियोजना के तहत वाराणसी में संदहा से गंगा नदी तक लगभग 9 किलोमीटर सड़क और सर्विस रोड का काम पूरा हो गया है। गंगा में पुल के लिए पिलर खड़े करने के साथ ही चंदौली में सड़क का निर्माण कार्य जारी है। ​​​​​​

एनएचएआई के परियोजना निदेशक आरएस यादव ने बताया कि रिंग रोड फेज-2 का काम हर हाल में अक्टूबर में पूरा कर इसे आवागमन के लिए खोल दिया जाएगा। फेज-3 का काम भी सही गति से हो रहा है और समय निर्धारित किया गया है उसी के अनुरूप काम पूरा होगा।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *