उत्तर प्रदेश देश लेटेस्ट न्यूज़

दिल्ली में धूलभरी आंधी की आशंका

नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर और उसके आसपास के क्षेत्र में एक पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है। जिससे उत्तर-पश्चिम राजस्थान में एक प्रेरित चक्रवाती सर्कुलेशन है। एक ट्रफ चक्रवाती सर्कुलेशन पश्चिम उत्तरप्रदेश से हरियाणा और दिल्ली तरफ फैल रहा है। एक चक्रवात बांग्लादेश में चल रहा है तथा पश्चिम मध्य अरब सागर के ऊपर एक एंटीसाइक्लोन है। दक्षिण केरल से मध्य महाराष्ट्र तक तटीय और उत्तर आंतरिक कर्नाटक तक उत्तर-दक्षिण ट्रफ फैला हुआ है।

बता देें कि स्काईमेट से मिले समाचारों के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान गंगीय पश्चिम बंगाल, जम्मू-कश्मीर, गिलगित बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में कुछ तीव्र वर्षा के साथ हल्की से मध्यम बारिश हुई तथा जम्मू-कश्मीर की ऊपरी पहुंच पर हल्की बर्फबारी देखी गई। तमिलनाडु के आंतरिक भागों के साथ ही लद्दाख और हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश हुई। तेलंगाना, रायलसीमा, केरल और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह पर हल्की बारिश हुई। गरम हवा राजस्थान के कुछ हिस्सों और विदर्भ के कुछ हिस्सों में देखी गई थी।

धूलभरी आंधी और बारिश की संभावना— अगले 24 घंटों के दौरान ऊपरी हिस्सों में हिमपात के साथ पश्चिमी हिमालय के कई हिस्सों में बारिश और गरज के साथ बारिश होने की संभावना है। जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में ओलावृष्टि संभावित है। पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान के साथ-साथ उत्तर-पश्चिम के कुछ हिस्सों में आंधी-तूफान, धूलभरी आंधी और बारिश का अंदेशा है।

दिल्ली में आंधी आ सकती है और धूलभरी आंधी के दौरान उत्तरी मैदानी इलाकों में हवा की गति 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे तक बढ़ सकती है। केरल, तमिलनाडु के तटीय भागों, तटीय कर्नाटक और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की बारिश हो सकती है।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *