अध्यात्म लेटेस्ट न्यूज़

शाही स्नान में शामिल हुए शांभवी पीठाधीश्वर

हरिद्वार। हरिद्वार में लगे कुंभ के तीसरे शाही स्नान में शांभवी पीठाधीश्वर व शंकराचार्य परिषद के सर्वपति (अध्यक्ष) पूज्य स्वामी आनंद स्वरूप जी महाराज भी शामिल हुए इसके अलावा विभिन्न अखाड़ों से जुड़े लाखों संतो ने आज गंगा में डुबकी लगाई।

बता दें कि मेष संक्रांति पर हरिद्वार कुंभ में आज तीसरा शाही स्नान रहा। महाकुंभ के तीसरे सबसे बड़े शाही स्नान पर स्नान के लिए शांभवी पीठाधीश्वर पूज्य स्वामी आनंद स्वरूप जी महाराज की शाही सवारी प्रातः हरिद्वार स्थित शांभवी पीठ से निकली। शाही सवारी के लिए एक वाहन को आकर्षक ढंग से फूल — मालाओं से सुसज्जित किया गया था। इस वाहन पर रखे हुए सिंहासन को भी फूल मालाओं से सजाया गया था। शांभवी पीठाधीश्वर पूज्य स्वामी आनंद स्वरूप जी महाराज जब शांभवी धाम से निकलकर इस सुसज्जित वाहन पर सवार हुए तो भक्तजनों ने हर—हर महादेव और जय श्री राम के साथ ही हिंदू राष्ट्र बनाकर रहेंगे, के गगनभेदी नारे लगाए। शांभवी पीठ से निकली यह शाही सवारी संत, महात्माओं के उस काफिले में शामिल हो गई। जो शाही स्नान के लिए गंगा की ओर जा रही थी। रास्ते में जयकारों के बीच आसपास के घरों से भक्तजनों ने पुष्प वर्षा की। गंगा घाट पर पहुंचकर पूज्य स्वामी आनंद स्वरूप जी महाराज समेत उनके अनुयायियों ने पवित्र नदी में डुबकी लगाई और पूजन अर्चन किया।


महाकुंभ में मेष संक्रांति के शाही स्नान से एक दिन पहले शुरू हुए नव संवत्सर पर हरकी पैड़ी एवं गंगा घाटों पर लाखो श्रद्धालुओं ने आस्था की डुबकी लगाई।
श्रद्धालु रात से ही घाटों पर पहुंच गए। स्नान के बाद श्रद्धालुओं ने दान किया। मेष संक्रांति के शाही स्नान के लिए बाहरी राज्यों के कई यात्री मंगलवार को ही हरिद्वार पहुंच गए थे। महाकुंभ में बुधवार को मेष संक्रांति का दूसरा और अखाड़ों का तीसरा शाही स्नान है।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *