उत्तर प्रदेश लेटेस्ट न्यूज़

उत्तर प्रदेश के 3 लाख युवाओं को हुनरमंद बनाने की तैयारी, लगेंगे मेगा प्लेसमेंट शिविर

उत्तर प्रदेश में अगले 6 महीने के अंदर युवा लोगों को हुनरमंद बनाने के लिए एक विशेष अवसर दिया जाने वाला है। इस दौरान अगले 6 महीने के अंदर उत्तर प्रदेश के 3 लाख युवाओं को हुनरमंद बनाने जाने की तैयारी की जा रही है। योगी सरकार का मानना है कि सरकार की पहल पर युवाओं को रोजगार के अवसर मिलेंगे, जिससे उनकी आय बढ़ेगी और उत्तर प्रदेश के विकास की गति तेज होगी।

अब तक मिला जानकार के अनुसार बताया जा रहा है कि इसमें हेल्थ सेक्टर, ऑक्सीजन प्लांट ऑपरेटर और उद्योगों में युवाओं को व्यावहारिक प्रशिक्षण देने की शुरुआत कर दी गई है। इससे आने वाले कुछ दिनों में कई युवक रोजगार पाने में सफल हो जाएंगे औक कई लोग आने वाले कुछ महीने में अपनी आजीविका चलाने के लिए प्रशिक्षित हो जाएंगे। सरकार का यह प्रयास सफल रहा तो आने वाले दिनों में इस दिशा में और भी कार्य किए जाएंगे तथा रोजगार के अवसर बढ़ाने के लिए इसी तरह के और भी कार्य किए जाएंगे।

इन क्षेत्रों में मिलेगा मौका सरकारी सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, युवकों को प्रशिक्षित करके उन्हें रोजगार के अवसर दिलाने के लिए जल्द से जल्द उत्तर प्रदेश के 25 जिलों में मेगा प्लेसमेंट शिविर लगाए जाएंगे। इस दौरान कोविड-19 के संक्रमण के नियंत्रण के लिए 41,000 से अधिक युवाओं को जनरल ड्यूटी असिस्टेंट, क्रिटिकल केयर, कोविड-19 फ्रंटलाइन वर्कर के रूप में इमरजेंसी मेडिकल टेक्नीशियन, मेडिकल इक्विपमेंट टेक्नोलॉजी असिस्टेंट का प्रशिक्षण देने का कार्य शुरू भी कर दिया गया है। 15,000 लोगों को ऑक्सीजन प्लांट ऑपरेटर के कोर्स में प्रशिक्षित किए जाने का लक्ष्य रखा गया है। इससे कोरोना व अन्य बीमारियों के समय में लोगों को भारी राहत मिलेगी और कर्मचारियों की कमी भी दूर हो सकेगी।

 

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *