उत्तर प्रदेश प्रदेश लेटेस्ट न्यूज़ वाराणसी

काशी में गर्मी से लोग परेशान, आज शाम से हल्की बारिश के आसार

वाराणसी। जिले में उमस भरी गर्मी से लोग परेशान हो गए हैं। एक ओर अधिकतम तापमान सामान्य से 3 डिग्री सेल्सियस ऊपर है तो वहीं आर्द्रता भी रविवार के मुकाबले 10 फीसद बढ़कर 76 फीसद पर आ गई है। हालांकि मौसम विभाग ने अगले 4 दिनों तक हल्की बारिश और बादलों के छाए रहने की संभावना सोमवार की शाम से जताई है। लेकिन, इससे गर्मी में कोई खास कमी देखने को नहीं मिलेगी। यदि बारिश हुई तो तापमान 2-3 डिग्री सेल्सियस तक ही नीचे जाएगा। बादलों के बीच तीखी धूप भी निकल सकती है, जिससे उमस में और बढ़ोतरी होने की आशंका है।

न्यूनतम तापमान 26.6 डिग्री सेल्सियस

वाराणसी में रविवार को अधिकतम तापमान 36.4 डिग्री सेल्सियस था। वहीं, सोमवार की सुबह न्यूनतम तापमान 26.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। बीएचयू के मौसम वैज्ञानिक प्रो. मनोज कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दाब के कारण बनारस में बारिश होने के साथ ही आसमान में बादल छा सकते हैं। हल्की बारिश अगले 4 दिन तक ही होगी। आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और झारखंड में 17 अगस्त तक जोरदार बारिश होगी। वहां की बारिश का एक हल्का असर वाराणसी पर भी पड़ेगा।

प्रदेश की पांचवीं सबसे कम प्रदूषित हवा बनारस की

वाराणसी में वायु प्रदूषण का स्तर या एयर क्वालिटी इंडेक्स में 82 अंक तक दर्ज किया गया। इस तरह से प्रदेश भर में वाराणसी पांचवां सबसे कम प्रदूषित हवा वाला जिला बना। अर्दली बाजार क्षेत्र का एयर क्वालिटी इंडेक्स 112 अंक तक पहुंच गया है, जबकि भेलूपुर में 74, बीएचयू में 77 और मलदहिया में 67 अंक दर्ज किया गया। बीते दिनों बारिश के दौरान वाराणसी की आबोहवा बहुत अच्छी थी। राज्य प्रदूषण बोर्ड के अनुसार रोजाना रात में सड़कों से धूल हटाने का काम कराया जा रहा है। शहर में रात में पानी का छिड़काव भी कराया जा रहा है।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *